Weather News: उत्तराखंड समेत कई पूर्वोत्तर राज्यों में लोगों को गर्मी से राहत, इस दिन होगी बारिश

Weather News: मौसम विभाग की मानें तो कई राज्यों में 17 मई तक बारिश होने के आसार हैं।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-05-16 10:07 GMT

उत्तराखंड समेत कई पूर्वोत्तर राज्यों में आसमानी राहत के आसार (Social media)

Weather News: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने ज़ल्द ही भीषण गर्मी से राहत मिलने को लेकर सूचना जारी की है। यह राहत उत्तराखण्ड सहित कई पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों को ज़ल्द ही मिलने वाली है। मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो ज़ल्द ही इन राज्यों में 17 मई तक भारी बारिश होने के आसार व्यक्त किए गए हैं। एक ओर जहां उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली सहित कई इलाकों में जारी भीषण उमस और गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं वहीं दूसरी ओर अब कुछ राज्यों के निवासियों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिलने वाली है। 

यहां-यहां होगी बारिश

मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिज़ोरम तथा सिक्किम राज्य में भारी बारिश की जानकारी साझा होने की जानकारी साझा की गई है। जिसके मद्देनज़र इन राज्यों में मई तक भारी बारिश देखने को कील सकती है तथा बारिश के चलते अधिकतम तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज हो सकती है।

आपको बता दें कि बीते दिन उत्तराखण्ड के कुछ जिलों का अधिकतम तापमान 35 डिग्री से कम दर्ज हुआ है, जिसके चलते आमजन के जीवन में थोड़ी राहत देखने को मिली है। फिलहाल, इस भीषण गर्मी से राहत का एकमात्र उपाय बारिश ही है, जो मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक ज़ल्द ही कुछ चुनिंदा राज्यों के लोगों को मिलने वाली है। उत्तराखण्ड राज्य के अल्मोड़ा, भीमताल और चमोली जिले में भारी बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

राजस्थान के करीब 7 शहरों का अधिकतम तापमान 47 डिग्री

एक ओर उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिज़ोरम तथा सिक्किम राज्यों को बारिश के चलते गर्मी से राहत मिलने वाली है वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों का आंकड़ा 45 डिग्री को पार करके 50 की ओर बढ़ रहा है। राजस्थान के करीब 7 शहरों का अधिकतम तापमान 47 डिग्री के करीब पहुंच गया है। उत्तर प्रदेश में अभी हाल फिलहाल जारी भीषण गर्मी से कोई राहत मिलती नज़र नहीं आ रही है। मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो यूपी में न्यूनतम तापमान अभी कुछ दिन 28 डिग्री के करीब बना रहेगा, अधिकतम 46 डिग्री तक जाएगा।

Tags:    

Similar News