Joshimath Sinking Live: आशियाने के लिए बुल्डोजर के सामने सड़कों पर लेटीं महिलाएं, फिलहाल कार्रवाई रुकी

Joshimath Sinking Live: जोशीमठ में भू धंसाव की वजह से अब तक 723 घरों में दरारें आई हैं। जोशीमठ में असुरक्षित होटलों और मकानों को गिराने के लिए बुलडोजर पहुंचा उसके बाद हंगामा शुरु हो गया।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-01-11 08:45 GMT

Joshimath Sinking Live Updates (Photo: Social Media)

Joshimath Sinking Live Updates: उत्‍तराखंड में मुसीबतों का पहाड़ खड़ा हो गया है। जोशीमठ के बाद अब कर्णप्रयाग, पौड़ी, टिहरी झील का एरिया और उत्‍तरकाशी में भी दरारें आने की घटना सामने आई है। जोशीमठ में भू धंसाव की वजह से अब तक 723 घरों में दरारें आई हैं। सुरक्षा को देखते हुए यहां 131 परिवारों को अस्थाई रूप से विस्थापित किया गया है। आज जोशीमठ में असुरक्षित होटलों और मकानों को गिराया जाएगा, साथ ही प्रशासन ने एसडीआरएफ की टीम को तैनात किया गया है। वहीं लोगों लोगों को घर गिराने के एवज में जो मुआवजा दिया जा रहा है वो उनको रास नहीं आ रहा है। कई महिलाएं सड़कों पर बैठी हुई हैं। लोगों की मांग है कि होटल-घर तभी गिराने दिये जाएगें जब उन्हें उचित मुआवजा मिल जाएगा। बता दें कि राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने मंगलवार को जोशीमठ की स्थिति की समीक्षा की थी और इस बैठक में निर्णय लिया गया था कि जोशीमठ में संवेदनशील मकानों को सुरक्षित तरीके से गिराया जाए और प्रभावित लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाए।   

Live Updates
2023-01-11 08:48 GMT

Joshimath Sinking Live Update: पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत देहरादून के गांधी पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा के नीचे मौन उपवास पर बैठ गए हैं। समर्थकों के साथ मौन उपवास पर बैठे हरीश रावत की मांग है कि जोशीमठ में तोड़े जा रहे भवनों का वन टाइम सेटेलमेंट हो। बिना किसी पुनर्वास नीति के ध्वस्तीकरण अन्यायपूर्ण है।  

2023-01-11 07:06 GMT

Joshimath Sinking Live Update: जोशीमठ में लोग अपना आशियाना बचाने के लिए लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। लोगों की मांग है उन्हे घर गिराने से पहले मुआवजा दिया जाए। इसी बीच जोशीमठ में हल्की बारिश भी शुरु हो गई है, और पहाड़ों पर बर्फबारी भी हो रही है, जिसके कारण लोगों की मुसीबतें और बढ़ती जा रही हैं।

2023-01-11 06:47 GMT

Joshimath Sinking Live Update: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सचिव ने कहा प्रशासन लगातार लोगों से बात कर रहा है, वो सबकी बातें सुन रहे हैं। उन्होने  कहा कि ध्वस्तीकरण की कार्रवाई को लेकर लोगों से बात चल रही है। लेकिन, लोग लिखित में आश्वासन चाहते हैं। 

2023-01-11 06:41 GMT

Joshimath Sinking Live Update: जोशीमठ में प्रशासन बुलडोजर लेकर मकानों को गिराने के लिए तैयार हैं। लेकिन जोशीमठ की महिलाएं बुल्डोजर के सामने लेट गई हैं। लोग लगातार हंगामा कर रहे हैं, लोगों की मांग है कि मुआवजा दो और नए घर की गारंटी दो उसके बाद ही अपने घरों को हाथ लगाने देंगे। 

2023-01-11 05:43 GMT

Joshimath Sinking Live Update: एसडीआरएफ कमांडेंट आईपीएस मणिकांत मिश्रा ने बताया कि आज बुधवार को दरार वाले मकानों का ध्वस्तीकरण स्टेपवाइज किया जाएगा। तोड़फोड़ के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। मकानों से पहले खिड़की, दरवाजे निकाले जाएंगे, उसके बाद मकानों को गिराया जाएगा।

2023-01-11 02:58 GMT

Joshimath Sinking Live Update: गृह मंत्रालय की टीम सचिव सीमा प्रबंधन की अध्यक्षता में जोशीमठ पहुंच गयी है। टीम सचिव ने जोशीमठ की स्थिति का आकलन किया। इसके अलावा जोशीमठ में कई केन्द्रीय टीम पहले से मौजूद हैं। 

2023-01-11 02:56 GMT

Joshimath Sinking Live Update: जोशीमठ आपदा के लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सराहनीय पहल करते हुए अपना वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में दे दिया है। सीएम ने एक माह का वेतन राहत कोष में दिया है। धामी ने कहा कि राज्य सरकार जोशीमठ प्रभावित लोगों के साथ है और राहत पहुंचाने के लिए हर संभव कदम उठाया जा रहा।  

2023-01-11 02:51 GMT

Joshimath Sinking Live Update: जोशीमठ के हालातों को लेकर जहां राज्य से लेकर केंद्र सरकार चिंतित नजर आ रही है और इसी बीच यहां के लोगों के एक नई मुसीबत खड़ी हो सकती है। जोशीमठ में मौसम खराब हो गया है, आसमान में घने बादल छाए हैं, माना जा रहा है यदि बारिश हो गई तो लोगों की मुसीबतें और बढ़ जाएंगी। 

Tags:    

Similar News