गुमशुदा बच्चों की तलाश: उत्तराखंड में चलेगा आपरेशन स्माइल

राज्य में गुमशुदा बच्चों की तलाश एवं उनको उनके परिवार से मिलाने के लिए पुलिस महानिदेशक श्री अनिल के. रतूड़ी के निर्देशन में एक फरवरी से ऑपरेशन स्माइल चलाया जाएगा। पुलिस मुख्यालय में डीजीपी की अध्यक्षता में इस संबंध में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया।

Update: 2018-01-30 13:54 GMT
गुमशुदा बच्चों की तलाश: उत्तराखंड में चलेगा आपरेशन स्माइल

देहरादून: राज्य में गुमशुदा बच्चों की तलाश एवं उनको उनके परिवार से मिलाने के लिए पुलिस महानिदेशक श्री अनिल के. रतूड़ी के निर्देशन में एक फरवरी से ऑपरेशन स्माइल चलाया जाएगा। पुलिस मुख्यालय में डीजीपी की अध्यक्षता में इस संबंध में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया।

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि बच्चे आर्थिक, सामाजिक व अन्य कारणों से घरों से चले जाते हैं लेकिन परिजनों की स्थिति इसके बाद विकट हो जाती है और जब गुमशुदा बच्चों को उनके परिजनों से मिलाया जाता है तो परिवार के लिए बच्चे के लिए तो आनंद का क्षण होता ही है। मिलाने वाले को भी बहुत संतोष प्राप्त होता है। ऑपरेशन स्माइल मे अपने राज्य के पंजीकृत, अन्य राज्य के पंजीकृत व अपंजीकृत बच्चे बरामद होते हैं। अभियान में भाव और व्यवहारिकता भी होनी चाहिए। डीजीपी द्वारा पूर्व में ऑपरेशन स्माइल में बरामद किये गये बच्चों की भांति इस बार भी अभियान में अधिक से अधिक बच्चों को बरामद कर उनके परिवार से मिलाने व अभियान को सफल बनाये जाने की शुभकामनांए दी गयी।

एडीजी ला एण्ड आर्डर अशोक कमार ने कहा कि नेपाल के शेल्टर होम्स से भी समन्वय स्थापित कर नेपाल के शेल्टर होम में रह रहे भारतीय बच्चों का सत्यापन कर लिया जाये। बरामद बच्चों के सम्बन्ध में यदि किसी अपराध का होना पाया जाये तो सम्बन्धित के विरूद्ध तत्काल अभियोग दर्ज कर कार्यवाही की जाये। अभियान ऐसे समस्त सम्भावित स्थान जहां बच्चों के मिलने की सम्भावना अधिक है,जैसे शेल्टर होम्स/ढाबों/कारखानों/बस अड्डा/रेलवे स्टेशन आदि में चलाया जायेगा। अभियान में सभी का सहयोग लिया जायेगा। गोष्ठी में तमाम अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News