Uttarakhand Earthquake: चारधाम यात्रा के बीच उत्‍तराखंड में डोली धरती, रिक्टर स्केल पर 3.1 रही तीव्रता

Uttarakhand Earthquake: चारधाम यात्रा के बीच उत्तरखंड के पिथौरागढ में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने में इसकी तीव्रता 3.1 रही। अधिकारियों ने कहा कि कहीं से भी किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

Update: 2023-05-11 08:25 GMT
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Uttarakhand Earthquake: चारधाम यात्रा के बीच उत्तरखंड के पिथौरागढ जिले में गुरुवार (11 मई) सुबह एक बार फिर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने में इसकी तीव्रता 3.1 रही। अधिकारियों ने कहा अच्छी बात ये है कि कहीं से भी किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर महसूस किए गए भूकंप के झटके

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ से 32 किलोमीटर उत्तर दिशा में था। भूकंप का असर करीब पांच किलोमीटर के क्षेत्र में देखा गया है। जानकारी के मुताबिक सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर धरती हिलना शुरू हुई तो लोग डर गए। बाद उन्हें पता चला कि भूकंप आया हुआ है। फिलहाल भूकंप की इस घटना से पूरे इलाके में किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

4 मई को चमोली में आया था भूकंप

इससे पहले इसी महीने में 4 मई को उत्तराखंड के चमोली और रुद्रप्रयाग जिले में सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप आने से लोग दहशत में आ गए थे, इसके बाद लोग अपने घरों, दफ्तरों और दुकानों को छोड़कर बाहर आ गए थे। उस समय रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.3 दर्ज की गई थी। फिलहाल किसी भी तरह की जानमाल की क्षति होने की सूचना नहीं आई थी।

उत्तराखंड में चल रही चारधाम यात्रा

बता दें कि इन दिनों उत्तराखंड में चारधाम की यात्रा चल रही है। ऐसे में लाखों की संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। ऐसे में भूकंप के झटकों से स्थानीय लोगों के साथ ही श्रद्धालु भी दहशत में आ गए। वैसे भी उत्तराखंड भूकंप की दृष्टि से काफी संवेदनशील है।

Tags:    

Similar News