Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में सर्दी का सितम, जम गए बहने वाले झरने, खूबसूरत हुई वादियां, देखें तस्वीरें

Uttarakhand Weather: लगातार हो रही बर्फबारी से तापमान गिरता जा रहा है। चमोली से लेकर औली तक लगातार हो रही बर्फबारी से उत्तराखंड की वादियां खूबसूरत हो गई हैं।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-12-15 03:37 GMT

जम गया झरना (फाइल फोटो - सोशल मीडिया)

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में सर्दी अपने चरम पर पहुंच चुकी है। लगातार हो रही बर्फबारी से मौसम का मिजाज एकदम बदल गया है। तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। बर्फबारी के कारण यहां बहने वाले झरने पूरी तरह जम गए हैं। आज यानी शुक्रवार को चमोली जिले के नीती घाटी में काली मंदिर के पास झरने का पानी जम गया है। बता दें कि सर्दियां शुरू होते ही नीती घाटी के ग्रामीण शीतकालीन प्रवास पर चले जाते हैं। जिससे यहां के गांवों में सन्नाटा पसरा रहता है। इन दिनों घाटी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। 

बर्फबारी से खूबसूरत हुईं वादियां 

लगातार हो रही बर्फबारी से तापमान गिरता जा रहा है। चमोली से लेकर औली तक लगातार हो रही बर्फबारी से उत्तराखंड की वादियां खूबसूरत हो गई हैं। औली में लगातार हो रही बर्फबारी से सड़कों पर फिसलन बढ़ गई है।


शुष्क रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले कुछ दिन दून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान है। पर्वतीय क्षेत्रों में पाला और मैदानों में मध्यम कोहरा परेशानियां बढ़ा सकता है। पारे में और गिरावट आने के आसार हैं। उत्तराखंड में बीते काफी समय से मौसम शुष्क बना हुआ है। मैदानी क्षेत्रों में अच्छी धूप खिल रही है। हालांकि, चोटियों पर बर्फबारी का दौर जारी है। तापमान में भी तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है।

माइनस में पहुंच रहा तापमान

ज्यादातर शहरों में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस कम बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, अगले कुछ दिन प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहने का अनुमान है। मैदानी क्षेत्रों खासकर ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में मध्यम से घना कोहरा परेशानी बढ़ा सकता है। पर्वतीय क्षेत्रों में पाला पड़ने के आसार है। पहाड़ से लेकर मैदान तक सुबह-शाम कड़ाके की ठंड पड़ने की चेतावनी है। 

Tags:    

Similar News