Afghanistan: अमेरिकी नागरिक अफगानिस्तान से नहीं जाना चाहते वापस, जानें क्या है वजह

Afghanistan-Taliban News: अमेरिका तेजी से अपने नागरिकों को अफगानिस्तान से निकालने में जुटा हुआ है। इन सबके बीच कई ऐसे अमेरिकी नागरिक हैं, जो अफगानिस्तान छोड़कर वापस नहीं जाना चाहते हैं।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Shreya
Update: 2021-08-28 12:20 GMT
(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- ट्विटर)

Afghanistan-Taliban News: अफगानिस्तान से अमेरिकी सेनाओं की वापसी (US Army Withdrawal) की तारीख पास आ गई है, देश में आतंकी हमलों (Terrorist Attacks) का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है लेकिन इसके बावजूद अफगानिस्तान (Afghanistan) में मौजूद बहुत से अमेरिकी नागरिकों ने अपनी वापसी के बारे में कोई फैसला नहीं किया है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस (Ned Price) के अनुसार, 14 अगस्त से अब तक 5100 अमेरिकी नागरिक (American Citizens) निकाल लिए गए हैं। इन्हें मिलाकर अमेरिका (America) अब तक एक लाख लोगों को काबुल (Kabul) से सुरक्षित निकाल चुका है।

नेड प्राइस के अनुसार, अब वापस जाना चाह रहे 500 अमेरिकी नागरिकों को निकालने का प्रोसेस चल रहा है। इसके अलावा सैकड़ों अन्य अमेरिकी नागरिकों से बातचीत चल रही है जिन्होंने अपनी वापसी के बारे में अभी कोई फैसला नहीं लिया है।  

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- ट्विटर)

किसलिए वापस नहीं जाना चाह रहे अमेरिकी

दरअसल, अफगानिस्तान में बहुत से ऐसे अमेरिकी नागरिक हैं जो राजनीतिक तौर पर तालिबान से जुड़े हुए हैं सो उनको अपने लिए कोई खतरा नजर नहीं आता। अनिर्णय की स्थिति में कुछ अमेरिकी ऐसे हैं, जिन्होंने अफगानिस्तान में परिवार बसा लिया है या लोकल शादी रचा ली है। कुछ लोगों के साथ अन्य कारण हो सकते हैं।

अफगानिस्तान में जो भी अमेरिकी नागरिक (American Citizens) हैं उनको वापस जाने या रुकने का निर्णय खुद ही लेना है। लेकिन सुरक्षा की स्थिति के मद्देनजर दूतावास ने सभी अमेरिकी नागरिकों को आगाह जरूर कर दिया है और सभी से लगातार संपर्क रखा जा रहा है। अमेरिकी विदेश विभाग ने सभी से वापसी के खर्चे और अन्य चीजों में मदद करने का भी आश्वासन दिया है।  

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने कहा है कि अफगानिस्तान में रुकने का फैसला करने वालों में बहुत से ऐसे हैं जिनके पास दोहरी नागरिकता है। ऐसे लोग अफगानिस्तान को अपना दूसरा घर समझते हैं। कुछ लोग ऐसे हैं जो लंबे समय से यहां रह रहे हैं। 

अफगानिस्तान से रेस्क्यू किए गए लोग (फोटो साभार- ट्विटर)

पश्चिमी देशों में भागना चाहते हैं लोग

बहरहाल, अमेरिका के बहुत से सहयोगी देशों ने अफगानिस्तान से अपने नागरिकों और मददगार अफगान लोगों को निकालने का काम पूरा कर लिया है। इनमें फ्रांस, न्यूज़ीलैंड, स्पेन, ब्रिटेन और स्वीडन शामिल हैं। अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों की मदद करने वाले हजारों लोग अब भी अफगानिस्तान में हैं, जिनमें से अधिकांश काबुल हवाई अड्डे (Kabu Airport) के भीतर डेरा डाले हुए हैं। हर कोई पश्चिमी देशों को भाग जाना चाहता है।   

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News