Afghanistan-Taliban News: काबुल में महिलाओं के प्रदर्शन ने लिया हिंसक रूप, ISI पहुंचा काबुल

Afghanistan-Taliban News: अफगानिस्तान पर तालिबान ने 15 अगस्त 2021 को कब्जा कर लिया था। तालिबान के कब्जे के बाद से ही लगातार अफगानिस्तान के हालात खराब हो रहे हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Divyanshu Rao
Update:2021-09-04 15:13 IST

काबुल में महिलाओं के प्रदर्शन की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Afghanistan-Taliban News: अफगानिस्तान पर तालिबान ने 15 अगस्त 2021 को कब्जा कर लिया था। तालिबान के कब्जे के बाद से ही लगातार अफगानिस्तान के हालात खराब हो रहे हैं। इसकी क्रम में अफगान सेना की इंजीनियरिंग टीम ने दो ब्लैक हॉक हैलिकॉप्टर (Black Hawk Helicopter) को फिर मेंटेन करके उड़ाया है। इसे अमेरिकी सेना ने नष्ट कर दिया था। अफगान सेना के पायलट नकीब हिम्मत ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि अमेरिकियों सेना ने जिस विमान को नष्ट किया था। उन्हें अफगान सेना की इंजीनियरिंग टीम ने उड़ान के लिए फिर तैयार कर लिया है।

काबुल में हो रहे महिलाओं के प्रदर्शन की तस्वीर 

वहीं टोलो न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अफगान महिलाओं का विरोध प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया है। प्रदर्शकारी महिलाओं का कहना है कि ये तालिबान द्वारा महल के रास्ते में आने के बाद हुआ है। तालिबान ने उन पर आंसू गैस के गोले छोड़े हैं। और प्रदर्शनकारियों को आगे बढ़ने से रोका जा रहा है।

तालिबानी नेता और प्रदर्शनकारी महिलाओं की तस्वीर 

पाकिस्तान का प्रतिनिधिमंडल अफगानिस्तान पहुंचा 

मिली जानकारी के मुताबिक तालिबान के निमंत्रण पर पाकिस्तान का प्रतिनिधिमंडल अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पहुंचा है। जानकारी के मुताबिक इस प्रतिनिधिमंडल में पाकिस्तान के अधिकारियों के साथ आईएसआई प्रमुख जनरल फैज हामिद भी शामिल हैं।  

अफगानिस्तान में नई सरकार का गठन टला

अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जे के बाद से ही अपनी सरकार के गठन की तैयारी कर रहा है। तालिबान शुक्रवार को सरकार का गठन करने वाला था। लेकिन अफगानिस्तान में फिर तालिबान सरकार का गठन टल गया। तालिबान ने इसको लेकर अधिकारिक बयान जारी किया है। इस बयान में तालिबान ने कहा है कि वह अफगानिस्तान में 2 से 3 दिनों में नई सरकार का गठन करेगा। और सरकार में शामिल लोगों का खुलासा भी उसी समय तालिबान करेगा।

पंजशीर पर तालिबान के कब्जे को पूर्व राष्ट्रपति सालेह ने गलत बताया

वहीं दिनों पहले ही तालिबान ने पंजशीर घाटी पर कब्जा करने का दावा किया था। जिसके बाद में अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अमरूल्ला सालेह ने तालिबान के दावे को गलत बता दिया था। पूर्व राष्ट्रपति सालेह ने कहा कि कुछ मीडिया में खबरें चल रही हैं कि मै अपने देश से भाग गया हूं। यह पूरी तरह से गलत बात है। उन्होंने आगे कहा कि यह मेरी आवाज है, मैं आपको पंजशीर घाटी से अपने बेस से बोल रहा हूं।  

Tags:    

Similar News