Afghanistan Taliban News: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक पर तालिबान की टिप्पणी, भारत के इस कदम को सराहा

Afghanistan Taliban News: तालिबान ने दिल्ली में हुई राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक को सकारात्मक बताया है और अपना समर्थन भी दिया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-11-11 02:27 GMT

अजीत डोभाल-सुहैल शाहीन (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Afghanistan Taliban News: बुधवार को अफगानिस्तान संकट (Afghanistan Crisis) पर भारत ने सात देशों के साथ वार्ता की, जिसमें रूस, ईरान समेत ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, और तुर्कमेनिस्तान देश शामिल रहे। इस सुरक्षा वार्ता की अध्यक्षता राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (NSA Ajit Doval) ने की। बैठक के दौरान सभी देशों के सुरक्षा अधिकारी भारत के सुर में सुर मिलाते नजर आए और अफानिस्तान को अपनी मदद देने पर हामी भरी। साथ ही अफगानिस्तान में बाहरी हस्तक्षेप न किए जाने की बात कही है।

दूसरी ओर भारत की मेजबानी में हुई राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक (NSA Meet) पर अफगानिस्तान में कब्जा जमाकर सत्ता पर काबिज होने वाले तालिबान (Taliban) ने भी टिप्पणी की है। तालिबान ने सुरक्षा अधिकारियों की इस बैठक (Adhikariyo Ki Baithak) को सकारात्मक बताया है। तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन (Suhail Shaheen) ने कहा कि दिल्ली में हुई बैठक को हम सकारात्मक घटनाक्रम के तौर पर देखते हैं। साथ ही प्रवक्ता ने उम्मीद जाहिर की कि इस बैठक से अफगानिस्तान (Afghanistan)में शांति और स्थायित्व को बल मिलेगा।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Mein Baithak) में हुई इस बैठक में जो भी देश शामिल हुए, उनमें से अब तक किसी ने भी अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार (Taliban Sarkar) को मान्यता नहीं दी है। इन देशों की सीमाएं अफगानिस्तान से मिलती हैं। ऐसे में सभी देश अफगानियों की सुरक्षा, वहां और उसके आसपास से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद (Terrorism) को लेकर चिंतित हैं। यही मुद्दा बैठक का मुख्य एजेंडा भी बना।

सुहैल शाहीन (फोटो साभार- ट्विटर)  

बैठक के मुख्य बिंदुओं पर तालिबान ने जताई सहमति

वहीं, तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन (Suhail Shaheen) ने एनएसए स्तर की इस बैठक के मुख्य बिंदुओं पर अपनी सहमति जताई है और कहा कि अफगानिस्तान में इस वक्त मानवीय त्रासदी रोकने के लिए मदद की जरूरत है। शाहीन ने कहा कि अगर सुरक्षा सलाहकारों ने कहा है कि वो अफगानिस्तान के पुनर्निमाण, शांति और स्थायित्व के लिए काम करेंगे तो यहीं हमारा भी उद्देश्य है। अफगानियों को बीते कुछ सालों में बहुत कुछ झेलना पड़ा है, ऐसे में अब यहां के लोग शांति चाहते हैं।

शाहीन ने यह भी कहा कि फिलहाल में यह चाहते हैं कि यहां फिर से आर्थिक परियोजनाओं (Economic Projects) को शुरू किया जाए, लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा हो, ऐसे में बैठक में जो कुछ भी कहा गया है हम उससे सहमत हैं। तालिबान के प्रवक्ता का कहना है कि देश में शांति स्थापित करने, स्थायित्व लाने, गरीबी मिटाने और रोजगार के अवसर पैदा करने वाले किसी भी कदम का हम समर्थन करते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News