US News: अमेरिका ने रूसी मीडिया पर लगाये प्रतिबंध, युद्ध के लिए धन जुटाने और दुष्प्रचार का आरोप

US News: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि "आरटी" रूस की युद्ध मशीन का हिस्सा है और ये अमेरिका के लोकतांत्रिक सहयोगियों को कमजोर करने के प्रयासों का भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-09-14 11:03 IST

America News: Photo- Social Media

US News: अमेरिका ने रूसी सरकारी मीडिया पर नए प्रतिबंधों की घोषणा की है। ये प्रतिबंध रूसी मीडिया आउटलेट "आरटी" की पेरेंट कम्पनी टीवी-नोवोस्ती, "रोसिया सेगोदन्या" नामक एक अन्य सरकारी मीडिया संगठन और उस कंपनी के महानिदेशक दिमित्री किसेलेव के खिलाफ हैं।

क्या है आरोप

अमेरिका ने रूसी समाचार आउटलेट "आरटी" पर रूसी सेना के साथ मिलकर काम करने और यूक्रेन में लड़ रहे सैनिकों के लिए स्नाइपर राइफल, बॉडी आर्मर और अन्य उपकरणों के भुगतान के लिए धन उगाहने वाले अभियान चलाने का आरोप लगाया है।

"आरटी" को रूसी प्रचार और गलत सूचना फैलाने के के लिए पहले भी प्रतिबंधित किया गया है। नए घोषित आरोपों से पता चलता है कि इसकी भूमिका कहीं आगे तक जाती है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि "आरटी" रूस की युद्ध मशीन का हिस्सा है और ये अमेरिका के लोकतांत्रिक सहयोगियों को कमजोर करने के प्रयासों का भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

कई वेबसाइटें

अधिकारियों ने बताया कि आरटी ने यूरोप, अफ्रीका और अन्य जगहों पर गलत सूचना और दुष्प्रचार फैलाने के लिए वैध समाचार साइटों के रूप में वेबसाइटें भी बनाई हैं। उनका कहना है कि इस मीडिया आउटलेट ने रूसी खुफिया एजेंसियों से संबंध रखने वाली एक नई इकाई के साथ साइबर संचालन के अपने उपयोग का भी विस्तार किया है।

ब्लिंकन ने कहा, "आरटी चाहता है कि उसकी नई गुप्त खुफिया क्षमताएं, उसके लंबे समय से चले आ रहे दुष्प्रचार प्रयासों की तरह, छिपी रहें। रूस के झूठ के लिए हमारा सबसे शक्तिशाली मारक सत्य है। यह इस बात पर प्रकाश डाल रहा है कि क्रेमलिन अंधेरे की आड़ में क्या करने की कोशिश कर रहा है।"

ब्लिंकन ने कहा, "हम हर सहयोगी, हर भागीदार से आग्रह करते हैं कि वे आरटी की गतिविधियों को उसी तरह से देखें जैसे वे अपनी सीमाओं के भीतर रूस द्वारा की जाने वाली अन्य खुफिया गतिविधियों को देखते हैं।"

एक बयान में, विदेश विभाग ने कहा कि आरटी ने यूरोप, अफ्रीका और उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका सहित दुनिया भर के देशों को लक्षित करने वाले अभियानों में सूचना संचालन, गुप्त प्रभाव और सैन्य खरीद में भाग लिया है।

विदेश विभाग ने बताया कि पुतिन के सैनिकों के लिए धन जुटाने के लिए किस प्रकार आरटी और सोशल मीडिया चैनलों के जरिये एक कथित "बड़े ऑनलाइन क्राउडफंडिंग प्लेटफ़ॉर्म" का संचालन किया। बयान में कहा गया है कि आरटी के उप प्रधान संपादक और स्पुतनिक के अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण के प्रमुख एंटोन अनिसिमोव आरटी द्वारा संचालित सैन्य क्राउडफंडिंग कार्यक्रम का प्रबंधन करते हैं।

एक अन्य संगठन और उसके नेता - जिसकी पहचान नेली पारुटेंको के रूप में की गई है - पर भी क्रेमलिन द्वारा समर्थित उम्मीदवारों के पक्ष में मोल्दोविया के आगामी चुनाव को प्रभावित करने के लिए वोट खरीदने के प्रयास की कथित योजना के लिए प्रतिबंध लगाए गए थे।

Tags:    

Similar News