Kabul Airport से निकासी अभियान तेज, अमेरिका ने 24 घंटे के अंदर इतने लोगों को निकाला

काबुल में स्थिति खराब होने के बाद निकासी अभियान जारी है। अमेरिका (America) ने अफगानिस्तान से लोगों को निकालने का सिलसिला तेज कर दिया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Ashiki
Update: 2021-08-29 10:09 GMT

अमेरिका का रेस्क्यू मिशन (Photo- Social Media)

नई दिल्ली: अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) में एयरपोर्ट के बाहर गुरुवार शाम दो फिदायीन हमलों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी, जिसमें 13 अमेरिकी सैनिक भी शामिल हैं। काबुल में स्थिति खराब होने के बाद निकासी अभियान जारी है। अमेरिका (America) ने अफगानिस्तान से लोगों को निकालने का सिलसिला तेज कर दिया है।

व्हाइट हाउस (White House) की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार अमेरिका ने बीते 24 घंटे में लगभग 2 हजार लोगों को काबुल के हामिद करजई हवाई अड्डे (Hamid Karzai International Airport) से निकाल लिया है। 11 अमेरिकी सैन्य उड़ानों (US military flights) और सहयोगी देशों की सात उड़ानों से लगभग 2000 लोगों को काबुल से सुरक्षित निकाला गया है।  

15 दिन में निकाले एक लाख से ज्यादा लोग

एक रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि अमेरिका  ने 14 अगस्त से अबतक काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) से लगभग 1,13,500 लोगों को निकाला है या निकालने में मदद की है। इसके अलावा अमेरिका ने जुलाई के अंत से करीब 1,19,000 लोगों को काबुल से स्थानांतरित किया है।  

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी सेना (US Army) की 32 उड़ानों, जिसमें 27 सी-17 विमान और पांच सी-130 विमान की मदद से से शुक्रवार को लगभग चार हजार लोगों को और सहयोगी देशों की 34 की 34 उड़ानों के जरिये 2,800 लोगों को राजधानी काबुल से बाहर निकाला गया है। 

31 अगस्त तक निकल जाएंगे अमेरिकी नागरिक?

बता दें कि अमेरिका (USA) ने तालिबान के साथ समझौता कर रखा है कि उसके लोग 31 अगस्त तक अफगानिस्तान की जमीन छोड़ देंगे। इसे देखते हुए अमेरिका लगातार अपने नागरिकों के साथ ही नाटो देशों के नागरिकों और सैनिकों को भी वहां से निकालने में लगा है। हालांकि, फिलहाल काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) का कंट्रोल अमेरिका के पास है, जिसके जरिए वहां से सारी उड़ानें ऑपरेट की जा रही हैं। 

Tags:    

Similar News