अमेरिका में बाइडन इफेक्ट: क्या सरपट दौड़ेगी अर्थव्यवस्था की गाड़ी, जानें नौकरियों का हाल

अमेरिका की अर्थव्यवस्था के बारे में बात करते हुए प्रिंस्टन में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर एलन ब्लिंडर और मार्क वाट्सन कहते हैं कि अर्थव्यवस्था के सभी मानकों में रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स का अंतर साफ दिखता है।

Update: 2021-02-09 07:34 GMT
अमेरिका में बाइडन इफेक्ट: क्या सरपट दौड़ेगी अर्थव्यवस्था की गाड़ी, जानें नौकरियों का हाल

नई दिल्ली: अमेरिका में बाइडन इफेक्ट नजर आने लगा है। अमेरिका की अर्थव्यवस्था की गाड़ी ने अब रफ़्तार पकड़ लिया है। कहा जाता है अमेरिका में राष्ट्रपति का अर्थव्यवस्था पर सीमित नियंत्रण ही होता है। पिछली एक सदी में सरकारों के रिपोर्ट कार्ड को देखें तो अमेरिका में एक पैटर्न साफ नजर आता है। वह पैटर्न यह है कि रिपब्लिकन राष्ट्रपतियों की तुलना में डेमोक्रेट राष्ट्रपति के कार्यकाल में अर्थव्यवस्था की विकास दर तेज होती है और नौकरियों (गैर-कृषि) में भी बढ़ोतरी होती है।

अर्थव्यवस्था की नजर से रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स में ख़ास अंतर दीखता है

अमेरिका की अर्थव्यवस्था के बारे में बात करते हुए प्रिंस्टन में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर एलन ब्लिंडर और मार्क वाट्सन कहते हैं कि अर्थव्यवस्था के सभी मानकों में रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स का अंतर साफ दिखता है। डेमोक्रेट्स के कार्यकाल में जीडीपी, रोजगार, आय, उत्पादकता और शेयर की कीमत आदि में तेजी आती है। 1933 से अब तक देखें तो डेमोक्रेट राष्ट्रपति के कार्यकाल में जीडीपी की औसत वार्षिक विकास दर 4.6 फीसद होती है। वहीं रिपब्लिकन राष्ट्रपति के दौर में औसत वार्षिक विकास दर 2.4 फीसद रह जाती है। याद रखें कि यह अंतर करीब दोगुने का है।

इन राष्ट्रपतियों के शासन काल कैसी रही जीडीपी ग्रोथ रेट

पिछले 14 राष्ट्रपतियों का कार्यभार संभालने के एक साल बाद जीडीपी ग्रोथ रेट को देखें तो अमेरिका में सबसे सफल राष्ट्रपति रूजवेल्ट (डेमोक्रेट) हैं। उनके समय विकास दर 7 फीसद से ज्यादा थी। वहीं, कैनेडी (डेमोक्रेट) 5 फीसद विकास दर के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इसके अलावा करीब 4.5 फीसद के साथ तीसरे नंबर पर फोर्ड (रिपब्लिकन), करीब 4 फीसद के साथ चौथे पर रेगन (रिपब्लिकन), 4 फीसद के साथ पांचवें पर जॉनसन (डेमोक्रेट), करीब 3.5 के साथ छठे पर आइजनहावर (रिपब्लिकन) हैं।

ये भी देखें: चीन को रोकना पड़ेगा: मुसीबत में पड़ सकता है भारत, छूटेगा ताकतवर देश का साथ

सबसे कम जीडीपी ग्रोथ रेट डोनाल्ड ट्रंप के समय में

3.4 फीसद के साथ क्लिंटन (डेमोक्रेट), 3.2 फीसद ट्रूमैन संग (डेमोक्रेट), 2.5 फीसद संग निक्सन (रिपब्लिकन), 2.2 फीसद संग ओबामा (डेमोक्रेट), 2.1 फीसद संग जीएचडब्ल्यू बुश (रिपब्लिकन), 1.8 फीसद संग कार्टर (डेमोक्रेट) और 1.7 फीसद के साथ जीडब्ल्यू बुश का स्थान है। जबकि सबसे कम जीडीपी ग्रोथ रेट डोनाल्ड ट्रंप (रिपब्लिकन) के समय था, करीब 0.5 फीसद।

ये भी देखें: नीतीश की सौगात, देश के बड़े अस्पतालों में शामिल होगा PMCH

कार्यभार संभालने के एक साल बाद इन राष्ट्रपतियों ने दी ज्यादा नौकरियां

फोर्ड (रिपब्लिकन), रूजवेल्ट (डेमोक्रेट), जॉनसन (डेमोक्रेट), कैनेडी (डेमोक्रेट), ट्रूमैन (डेमोक्रेट), रेगन (रिपब्लिकन), क्लिंटन (डेमोक्रेट), ओबामा (डेमोक्रेट), कार्टर (डेमोक्रेट), निक्सन (रिपब्लिकन), आइजनहावर (रिपब्लिकन), जीएचडब्ल्यू बुश (रिपब्लिकन), जीडब्ल्यू बुश (रिपब्लिकन) और ट्रंप (रिपब्लिकन)।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News