कभी नहीं मिलेगी कोरोना की वैक्सीन! चीफ साइंटिस्ट ने दी चेतावनी

कोरोना की वैक्सीन की तलाश में लगी टीम की चीफ साइंटिस्ट ने संकेत दिए कि शायद वैक्सीन कभी न मिल सके। ऐसे में प्लान B पर काम करना चाहिए।

Update: 2020-04-12 04:42 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से निपटने के लिए दुनिया के कई देश वैक्सीन बना रहे हैं। कई देशों में तो वैक्सीन चूहों पर टेस्ट भी किये जाने लगे हैं। लेकिन अब कोरोना वैक्सीन को लेकर एक चौकान वाली बात सामने आई है। कोरोना की वैक्सीन की तलाश में लगी एक टीम की चीफ साइंटिस्ट ने संकेत दिए कि शायद इसकी कभी न मिल सके। ऐसा उन्होंने एचआईवी की कोई वैक्सीन न होने का तर्क देते हुए कहा।

कोरोना की वैक्सीन तलाश रही अंतर्राष्ट्रीय टीम, बिल गेट्स कर रहे फंडिंग

दरअसल, कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने को लेकर अंतरराष्ट्रीय साइंटिस्टों की टीम (Coalition for Epidemic Preparedness Innovations) काम कर रही है। इस टीम की फंडिंग बिल गेट्स कर रहे हैं। वहीं इस अंतरराष्ट्रीय टीम की चीफ साइंटिस्ट जेन हाल्टन हैं।

ये भी पढ़ेंः कोरोना वायरस: भारत की आधे घंटे में जांच वाली टेस्ट किट पहुंची अमेरिका, उठे सवाल

कौन हैं जेन हाल्टन

साइंटिस्ट जेन हाल्टन की पहचान ऑस्ट्रेलिया की सबसे अनुभवी महामारी एक्सपर्ट के तौर पर है। उनके अनुभवों की बात करें तो जेन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एग्जेक्यूटिव बोर्ड में भी रह चुकी हैं और वर्ल्ड हेल्थ असेंबली की प्रेसिडेंट के पद पर भी काम कर चुकी हैं।

ये भी पढ़ेंः कोरोना और हंता के बाद चीन में आया एक और नया वायरस, मचा हड़कंप, सरकार ने…

कोरोना के लिए प्लान बी तैयार करने की दी नसीहत

इन दिनों कोरोना वैक्सीन की खोज में लगी जेन ने आशंका जताई कि शायद कोरोना की वैक्सीन कभी न मिल सके। क्योंकि विज्ञान में कुछ भी निश्चित नहीं है। ऐसा उन्होंने बतौर चेतावनी कहा ताकि तमाम देश सिर्फ वैक्सीन की उम्मीद में न रहे और कोरोना से लड़ने के लिए दूसरा कोई प्लान भी खोजे। जेन ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों को प्लान B पर तेजी से काम करने की जरूरत है।

एचआईवी की अब तक वैक्सीन न बनने का दिया तर्क

उन्होंने कहा कि इतने कम समय में कोरोना की वैक्सीन तैयार करना बहुत मुश्किल है। ये वातव में संभव नहीं हैं। जेन ने अपनी बात पर तर्क भी दिया कि एचआईवी से हर साल औसतन 8 लाख लोग मर रहे हैं। बीते 40 सालों में एचआइवी के कारण 3 करोड़ 20 लाख लोग मर चुके हैं लेकिन वैज्ञानिकों को आज तक एचआईवी की कोई वैक्सीन नहीं मिल सकी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News