कोरोना पर चीन का बड़ा खुलासा: पहली बार बताई ये बात, जानकर हो जाएंगे हैरान

चीन ने कहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण बीते साल दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फैला था, लेकिन सबसे पहले उसने इस बारे में जानकारी दी और कार्रवाई की। चीन ने उस आरोप का भी खारिज दिया महामारी में तब्दील होने से पहले कोरोना वायरस वुहान में पैदा हुआ था।

Update: 2020-10-10 03:13 GMT
चीन ने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण बीते साल दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फैला था, लेकिन सबसे पहले उसने इस बारे में जानकारी दी और कार्रवाई की।

लखनऊ: कोरोना वायरस दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। यह जानलेवा महामारी चीन के वुहान से पुरी दुनिया में फैली। इसको लेकर चीन आलोचना होती है, कि चीन ने कोरोना वायरस पर दुनिया को गुमराह किया और झूठ बोला। अब इस बीच चीन ने नया दावा किया है।

चीन ने कहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण बीते साल दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फैला था, लेकिन सबसे पहले उसने इस बारे में जानकारी दी और कार्रवाई की। चीन ने उस आरोप का भी खारिज दिया महामारी में तब्दील होने से पहले कोरोना वायरस वुहान में पैदा हुआ था।

चीन ने अमेरिका के उन आरोपों को खारिज कर दिया कि कोरोना वायरस वुहान में एक जैव-प्रयोगशाला से पैला है। इसके साथ ही इस आरोप को भी खारिज किया कि मनुष्यों को संक्रमित करने से पहले यह चमगादड़ या पैंगोलिन से मध्य चीनी शहर में फैला था।

ये भी पढ़ें...आतंकियों की भर्ती: शुरू हुई ऑनलाइन प्रक्रिया, पाकिस्तान से रची जा रही साजिश

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बताया कि कोरोना वायरस एक नए तरह का वायरस है, क्योंकि ज्यादा से ज्यादा तथ्य और रिपोर्ट सामने आ रही है। उन्होंने कहा कि हम सबसो मालूम है कि बीते साल के अंत में दुनिया के अलग-अलग स्थानों पर महामारी फैल गई थी, तो वहीं चीन ने सबसे पहले इस महामारी के बारे में जानकारी दी थी, इसकी पहचान की थी और विश्व के सामने इसकी जीनोम श्रृंखला शेयर की थी।

ये भी पढ़ें...फिर गैंगरेप से कांपा UP: चलती कार में युवती से हैवानियत, मृत समझ सड़क पर फेंका

अमेरिकी विदेश मंत्री को चीन का जवाब

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) पर इसे छिपाने का आरोप लगाया था। इसी के जवाब में चीन यह टिप्पणी की है। जॉन्स हॉपकिन्स कोरोना वायरस रिसोर्स सेंटर के मुताबिक, इस महामारी से दुनियाभर में 3.6 करोड़ लेाग संक्रमित हो चुके हैं जबिक दस लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें...सरेआम हुआ भीषण हत्याकांड: कारोबारी की कनपटी पर मारी गोली, दहल गया यूपी

या में अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देश है। अमेरिका में 76 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं जबिक संक्रमण से 2,12,000 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है। चीन में कोरोना वायरस के 90,736 मामले सामने आए हैं और इस महामारी के कारण 4,739 लोगों की मौत हुई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News