China Pollution: चीन में अधिक गाड़ियों की बिक्री बनी मुसीबत, प्रदूषण कम करने के लिए सरकार उठा रही कदम

China Pollution: चीन की ओर से बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए गाड़ी खरीदने के नियमों को कड़ा कर दिया गया है। साथ ही उन वाहनों की बिक्री के लिए निर्माताओं और डीलरों को समय दिया गया है जो नए मानक नहीं पूरे करते हैं।

Update: 2023-05-15 17:25 GMT
चीन में अधिक गाड़ी बिक्री से बढ़ा प्रदूषण (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

China Pollution: चीन दुनिया का एक सबसे बड़ा वाहन बाजार है। अधिक संख्या में वाहनों के प्रयोग होने से चीन में प्रदूषण बढ़ रहा है। प्रदूषण को कम करने के लिए चीनी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। एक नया नियम भी लागू किया है।

चीन की इकोलॉजी एनवायरनमेंट मिनिस्ट्री की ओर से नियम

चीन की इकोलॉजी और एनवायरनमेंट मिनिस्ट्री के मुताबिक अब वाहनों का रीयल टाइम टेस्ट किया जाएगा जब वास्तविकता में वाहन चलाया जा रहा हो। चीन ने उन वाहनों की बिक्री, आयात और मैन्युफैक्चरिंग पर रोक लगाने का फैसला लिया है। मंत्रालय की ओर से इन वाहनों की बिक्री के लिए छह हफ्तों का समय दिया गया है जो नेशनल VI B के मानको को पूरा नहीं करते है। उदाहरण के लिए, बीजिंग और शंघाई अब दुनिया के कुछ सबसे खराब ट्रैफिक जाम का सामना कर रहे हैं। आधिकारिक सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, अकेले राजधानी शहर में सड़कों पर वाहनों की संख्या बढ़कर 5.18 मिलियन हो गई है, जो 2008 के बाद से 2 मिलियन से अधिक है।

वाहन निर्माताओं पर दबाव

मार्च में इसे लेकर कहा गया था कि उत्सर्जन मानकों को कड़ा करने से वाहन निर्मातओं और डीलर पर दबाव पड़ेगा, जिस कारण आने वाले समय में हमें नेशनल VI B उत्सर्जन मानकों को न पूरा करने वाले वाहनों पर काफी अधिक डिस्काउंट देखने को मिल सकता है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, नए उत्सर्जन मानकों को न पूरा करने वाले वाहनों को बेचने के लिए ग्रेस पीरियड दिया गया है। मार्च के अंत तक चीन में नेशनल VI B उत्सर्जन मानकों को न पूरा करने वाले करीब 20 लाख से अधिक वाहन थे। चीन में इस ग्रेस पीरियड के बढ़ने की संभावना काफी कम है। जैसा कि पिछले समय में देखा गया था।

 

Tags:    

Similar News