चीन का चमत्कारी विमान: समुद्र और जमीन दोनों में दौड़ेगा, सभी देशों की हालत खराब

रविवार को चीन ने अपने पहले एंफीबियस विमान एजी600 का समुद्र में सफल परीक्षण किया है। चीन में ही बने इस मालवाहक विमान का उपयोग राहत, बचाव और सामान पहुंचाने के लिए किया जाएगा।

Update:2020-07-27 16:37 IST

नई दिल्ली। रविवार को चीन ने अपने पहले एंफीबियस विमान एजी600 का समुद्र में सफल परीक्षण किया है। चीन का ये विमान समुद्र और जमीन दोनों से टेकऑफ या लैंड कर सकता है। बता दें, इसे चीन की एविएशन इंडस्ट्री कॉर्प ऑफ चाइना (AVIC) ने बनाया है। टेस्ट उड़ान चीन शैनडोंग प्रांत के क्विंगदाओ में दक्षिणी चीन सागर में किया गया। ये एजी600 विमान लगातार 12 घंटे तक उड़ान भर सकता है। इसकी अधिकतम गति 500 किलोमीटर प्रति घंटा है।

ये भी पढ़ें... मोदी के क्षेत्र में सस्ते और टिकाऊ मास्क, ब्रांडेड मास्क को दे रहे टक्कर

टेकऑफ या लैंड करने के लिए बिल्कुल तैयार

चीन में ही बने इस मालवाहक विमान का उपयोग राहत, बचाव और सामान पहुंचाने के लिए किया जाएगा। इस विमान ने क्विंगदाओ के पास समुद्र से टेकऑफ किया और शैनडोंग प्रांत के ही रिझाओ एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया।

सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, इसे बनाने वाली कंपनी AVIC ने दावा किया है कि यह दुनिया के बेहतरीन एंफीबियस विमानों में से एक है। इसकी पहली जमीनी उड़ान और लैंडिंग दिसंबर 2017 में चीन के गुआंगदोंग प्रांत के झुहाई में सफलतापूर्वक कराई गई थी।

इस AVIC कंपनी ने कहा कि यह विमान समुद्र के खारे पानी और उमस भरे माहौल के हिसाब से बनाई गई है। ये तेज लहरों वाले समुद्र में भी टेकऑफ या लैंड करने के लिए बिल्कुल तैयार है। ये एक बार 12 टन वजन का सामान उठा सकता है। इसके अलावा आपातकालीन स्थिति में 50 लोगों को बचा सकता है।

ये भी पढ़ें...राम जन्मभूमि मंदिर भूमिपूजनः मुहूर्त विवाद नाहक, राम नाम से कट जाते हैं संकट

जमीन और पानी दोनों में सफल परीक्षण

इस चीनी विमान की सहायता से समुद्र में चीनी युद्धपोतों, नागरिक जहाजों और ऑयल टैंकरों तक सामान पहुंचाया जा सकेगा। इसके साथ ही आपातकाल में इसकी सहायता से राहत एवं बचाव कार्य भी किए जा सकेंगे।

चीन के इस विमान के जमीन और पानी दोनों में सफल परीक्षण हो गया है। इसके बाद अब एविएशन इंडस्ट्री के विशेषज्ञों का मानना है कि जल्द ही चीन इसका उपयोग शुरू करेगा। लेकिन ये कहा जा रहा है कि इसे अगले साल चीन की एविएशन इंडस्ट्री को संचालन के लिए सौंपा जाएगा।

ये भी पढ़ें...मछुआरा हुआ अमीर: हाथ लगी लाखों की लॉटरी, मिली 800 किलो की दुलर्भ मछली

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News