Chinese President XI Jinping: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के तीसरे कार्यकाल पर लगी मुहर, जानें कब तक रहेंगे इस पद पर

Chinese President XI Jinping: चीनी संसद जिसे नेशनल पीपुल्स कांग्रेस कहा जाता है, ने शी जिनपिंग के तीसरे कार्यकाल पर अपनी मुहर लगा दी है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-03-10 04:33 GMT

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (photo: social media ) 

Chinese President XI Jinping: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस साम्यवादी देश में अपनी पकड़ को काफी मजबूत कर लिया है। चीनी संसद जिसे नेशनल पीपुल्स कांग्रेस कहा जाता है, ने उनके तीसरे कार्यकाल पर अपनी मुहर लगा दी है। उन्हें पिछले साल अक्टूबर 2022 में चाइना कम्युनिष्ट पार्टी की बैठक में तीसरी बार राष्ट्रपति चुना गया था। शी ने उस दौरान कहा था कि दुनिया के बिना चीन का विकास नहीं हो सकता और दुनिया को भी चीन की जरूरत है।

गौरतलब है कि राजधानी बीजिंग में बीते पांच मार्च यानी रविवार से नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की सालाना बैठक चल रही है। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य शी के तीसरे कार्यकाल पर मुहर लगाना और देश के समक्ष मौजूद चुनौतियों पर चर्चा करना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैठक में जिनपिंग प्रशासन के जीरो-कोविड नीति पर सवाल खड़े किए गए।

नए प्रधानमंत्री की होगी नियुक्ति ?

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कम्युनिष्ट पार्टी और सरकार में अपना वर्चस्व कायम कर लिया है। उन्होंने धीरे-धीरे उन सभी नेताओं को साइडलाइन कर दिया, जो उनके लिए भविष्य में चुनौती बन सकते हैं। महत्वपूर्ण पदों पर अपने लोगों को बैठा दिया है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया में उन बदलावों की चर्चा खूब हो रही है, जिसके जरिए शी ने पूरी ताकत अपने हाथों में ले ली है। अब पार्टी में दूर-दूर तक उन्हें चुनौती देने वाला नजर नहीं आता है।

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की बैठक के आखिरी दिन चीन के नए प्रधानमंत्री के नियुक्ति का ऐलान हो सकता है। मौजूदा पीएम ली केचियांग रिटायर हो रहे हैं। उनकी जगह जो शख्स लेने जा रहा है, उसका नाम ली चियांग है। चियांग चीनी राष्ट्रपति के काफी भरोसेमंद माने जाते हैं। बता दें कि चीन के सत्ता संगठन में राष्ट्रपति के बाद प्रधानमंत्री सबसे ज्यादा ताकतवर होता है और देश की अर्थव्यवस्था को संभालने की जिम्मेदारी उसी के कंधे पर होती है।

2012 में पहली बार राष्ट्रपति बने थे जिनपिंग

शी जिनपिंग ने साल 2012 में पहली बार चीन के राष्ट्रपति का पद संभाला था। उन्होंने सत्ता संभालते ही अपने विरोधियों को खत्म करने और सत्ता में लंबे समय तक टिके रहने का रास्ता तैयार करना शुरू कर दिया। उनसे पहले राष्ट्रपति रहे सभी नेता पांच साल के दो कार्यकाल या 68 साल की उम्र में रिटायर होते रहे हैं। 2018 में चीन ने राष्ट्रपति पद के लिए दो टर्म की बाध्यता को खत्म कर दी और एज लिमिट को भी समाप्त कर दिया। इसके बाद शी जिनपिंग आधुनिक चीन के सबसे ताकतवर नेता के तौर पर उभरे। 69 वर्षीय शी को चीन में कम्युनिष्ट क्रांति के जनक माओत्से तुंग के बाद सबसे ताकतवर नेता के रूप में देखा जाने लगा है। 

Tags:    

Similar News