Corona in Bangladesh: पड़ोस में बड़ी आफत, बांग्लादेश में कोरोना विस्फोट

भारत के पड़ोस में बेहद चिंताजनक हालात बन गए हैं। अभी तक नेपाल कोरोना विस्फोट से जूझ रहा था और अब बांग्लादेश में कोरोना की भयानक स्थिति बन गई है।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-06-24 05:15 GMT

बांग्लादेश में कोरोना विस्फोट: फोटो- सोशल मीडिया 

नई दिल्ली: भारत के पड़ोस में बेहद चिंताजनक हालात बन गए हैं। अभी तक नेपाल कोरोना विस्फोट से जूझ रहा था और अब बांग्लादेश में कोरोना की भयानक स्थिति बन गई है। आलम ये है कि बांग्लादेश में कोरोना पॉजिटिविटी दर 20 फीसदी तक पहुंच गई है और सबसे बुरे हालात भारत की सीमा से सटे इलाकों की है। भारत की सीमा से सटे खुलना जिले में तो दैनिक पॉजिटिविटी दर 40 फीसदी से ज्यादा बनी हुई है।

बांग्लादेश के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अचानक तेजी से फैल रहे संक्रमण के चलते देश में कोरोना महामारी बेहद खतरनाक मोड़ ले सकती है। देश में कोरोना पॉजिटिविटी दर 20 फीसदी से भी ज्यादा हो गई है जबकि मात्र सात दिन पहले ये 15 फीसदी थी। बीते 9 दिनों में पॉजिटिविटी दर औसतन 13.41 फीसदी रही है। पॉजिटिविटी दर का मतलब होता है कि जितने लोगों की कोरोना जांच हुई उसमें कितने लोग पॉजिटिव पाए गए। बांग्लादेश में वैसे ही टेस्टिंग काफी कम हो रही है सो हकीकत में संक्रमित लोगों की तादाद बहुत ज्यादा होगी।

बांग्लादेश में एक दिन में 5727 नए केस

बांग्लादेश में कल 5727 नए केस मिले जो बीते ढाई महीनों में सबसे ज्यादा हैं। देश के स्वास्थ्य निदेशालय ने सख्त बन्दिशें लगाने और लोगों से नियमों का पालन करने का आग्रह किया है और कहा है कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो बहुत बुरे परिणाम होंगे। स्थिति बिगड़ती देख कर सरकार ने राजधानी ढाका के इर्दगिर्द के जिलों को सील करने का फैसला लिया है।


बांग्लादेश में एक दिन में 5727 नए केस: फोटो- सोशल मीडिया   


 भारत में फैले डेल्टा वेरियंट से हालात खतरनाक हो सकते

एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि हालात और भी खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि सीमाई जिलों में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कोई प्रभावी उपाय नहीं किये गए हैं। सबसे बड़ी चिंता सीमापार भारत में फैले डेल्टा वेरियंट की है।

भारत की सीमा से सटे खुलना जिले में तो पॉजिटिविटी दर 40 फीसदी से ज्यादा पाई गई है। इसी तरह राजशाही जिले में ये दर 20 फीसदी है। ये दोनों जिले कोरोना हॉटस्पॉट बने हुए हैं। डब्लूएचओ के सलाहकार डॉ बेनजीर अहमद के अनुसार डेल्टा वेरियंट का पता लगते ही सीमावर्ती जिलों को लॉकडाउन न करने से आज ये हालात बने हैं।

Tags:    

Similar News