Corona vaccine: क्यूबा में 2 साल के बच्चों को कोरोना टीका, दुनिया में ऐसा करने वाला पहला देश बना

कोरोना के तीसरी लहर की आशंका के बीच क्यूबा ऐसा पहला देश बना जिसने 2 साल के बच्चों को वैक्सीन लगानी शुरू कर दी है ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-09-07 05:03 GMT

कोरोना टीका (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Corona vaccine: कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए दुनियाभर में कोरोना वैक्सीनेशन जारी है । कई देशों में 12 साल से अधिक बच्चों को डोज दी जा रही हैं । जबकि कोरोना तीसरी लहर की आशंका के बीच क्यूबा ऐसा पहला देश बना जिसने 2 साल के बच्चों को वैक्सीन लगानी शुरू कर दी है । हालांकि अभी इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की तरफ से मंजूरी मिलनी बाकी है ।

खबरों की माने तो क्यूबा में अब्दाला और सोबराना नाम के टीके लगाए जा रहे हैं । बच्चों पर इसका क्लीनिकल ट्रायल पूरा किया जा चुका है । जिसके बाद 2 से 11 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाई गई । फिलहाल सिएनफ्यूगोस शहर में इस एज ग्रुप को वैक्सीन लगी । UNICEF ने दुनियाभर के स्कूलों को खोलने के लिए कह दिया है । हाल ही में क्यूबा कोरोना महामारी के बुरे दौर से उभरा है अब तक क्यूबा में कोरोना से 5700 की मौत हो चुकी है ।

मार्च 2020 में बंद पड़े स्कूलों को दोबारा खोले जाने को लेकर क्यूबा सरकार ने कहा था कि पहले बच्चों को वैक्सीन लगाये जाएंगे तभी स्कूलों को खोला जाएगा।

12 साल या अधिक बच्चों को कोरोना डोज 

आपको बता दें, दुनिया के कई देशों ने 12 साल या उससे उपर के बच्चों को कोरोना डोज देना शुरू कर दिया है। जबकि कुछ देशों में अब भी ट्रॉयल चल रहा है। वही यूएई, वेनेजुएला और चीन ने छोटे बचों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है। लेकिन क्यूबा में पहले ही बच्चों को वैक्सीन दी जाने लगी है।

भारत में भी 12 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन देना शुरू किया जाएगा। जिसके लिए जायडस कैडिला कि वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है जिसका नाम ZyCoV-D है। ये DNA पर आधारित दुनिया की पहली स्वदेशी वैक्सीन है। जिसे वैक्सीन को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की ओर से मंजूरी दे गई है।

Tags:    

Similar News