चीन का होगा बायकॉट: दुनियाभर के देशों ने उठाई अपनी आवाज

चीन से फैला कोरोना वायरस आज पूरी दुनियाभर में अपने पैर पसार चुका है। कोरोना वायरस की महामारी की वजह से दुनियाभर के तमाम देशों में मंदी जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है।

Update: 2020-04-06 08:57 GMT

नई दिल्ली: चीन से फैला कोरोन वायरस आज पूरी दुनियाभर में अपने पैर पसार चुका है। कोरोना वायरस की महामारी की वजह से दुनियाभर के तमाम देशों में मंदी जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। ज्यादातर देशों में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है, जिस वजह से हर दिन लाखों करोड़ों का नुकसान हो रहा है। इस दौरान तमाम देशों की अर्थव्यवस्था को जोरदार झटका लगा है। जिसके बाद कई देशों ने चीन पर कोरोना वायरस को फैलाने का आरोप लगाना शुरू कर दिया है।

चीन पर कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी में ब्रिटेन

जहां एक ओर ब्रिटेन के कंटरवेटिव सांसदों ने चीन पर कानूनी कार्रवाई करने और मुकदमा दर्ज करने की तैयारी कर ली है तो वहीं दूसरी ओर भारत में भी लोग चीनी सामानों का बहिष्कार करने की बात कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: क्या है भीलवाड़ा मॉडल, जिसे मोदी सरकार पूरे देश में लागू करने पर कर रही विचार

रामदेव ने कोरोना फैलाने के लिए चीन को ठहराया जिम्मेदार

वहीं योगगुरु बाबा रामदेव ने भी दुनियाभर में बुरी तरह से फैल चुके कोरोना के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चीन का राजनीतिक और आर्थिक रूप से बहिष्कार (boycott) करना चाहिए। चीन पर निशाना साधते हुए उन्होंने ट्वीट किया कि सचमुच चीन ने अमानवीय, अनैतिक और सारे विश्व को घोर संकट में डालने का कृत्य किया है। इसके लिए विश्व समुदाय द्वारा चीन को राजनैतिक और आर्थिक दण्ड दिया जाना चाहिए और इसका राजनैतिक और आर्थिक बहिष्कार करना चाहिए।‌ दुनिया के सबसे बड़े प्रजातंत्र भारत को कूटनीतिक पहल करनी चाहिए।



चीन से हर्जाना मांगने की अपील

लंदन ब्यूरो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, द हेनरी जैकसन सोसाइटी ने दुनियाभर में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलाने के आरोप में चीन से हर्जाना मांगने की अपील की है। रिपोर्ट में लिखा गया है कि पूरी दुनियाभर मे कोरोना फैलाने के लिए पर अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत चीन पर मुकदमा दर्ज किया जाना चाहिए। साथ ही कोरोना के चलते हुए नुकसान की भरपाई के लिए चीन से भारी हर्जाना वसूला जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन का असर क्राईम पर: जानकर आप भी दंग रह जायेंगे, इतने प्रतिशत कम हुए मामले

दुनियाभर के देशों को हो सकता है 6.5 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान

द हेनरी जैकसन सोसाइटी ने बताया है कि कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर के देशों को तकरीबन 6.5 ट्रिलियन डॉलर यानि भारतीय मुद्रा के हिसाब से 85,12,31,55,000.0 का आर्थिक नुकसान हुआ है। जो G-7 देशों द्वारा वहन किया जा रहा है। क्योंकि देशों में लॉकडाउन होने की वजह से इंडस्ट्रीज समेत अन्य काम भी बंद रखे गए हैं। ऐसे में चीन से हर्जाना वसूलने की मांग की जा रही है।

देश को हो सकता है 120 अरब डॉलर का नुकसान

चीन की लापरवाहियों की ही वजह से भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है। बताया जा रहा है कि लॉकडाउन की वजह से देश की अर्थव्यवस्था को 120 अरब डॉलर यानि भारतीय रुपया के हिसाब से करीब नौ लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है। यह हिसाब बार्कलेज बैंक ने अपनी एक रिसर्च रिपोर्ट में लगाया है।

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने तैयार किया इतना सस्ता वेंटिलेटर, कीमत है सिर्फ इतनी

Tags:    

Similar News