कोरोना वायरस: मौत का आकंडा हुआ 3000 के पार, अब भारत में दस्तक

चीन के कोरोना वायरस अब तक पूरी दुनिया में मरने वालों की सख्यां अबतक 3100 से ज्यादा हो चुकी है। वहीं इससे 89000 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।

Update: 2020-03-03 03:39 GMT

वुहान: चीन के कोरोना वायरस अब तक पूरी दुनिया में मरने वालों की सख्यां अबतक 3100 से ज्यादा हो चुकी है। वहीं इससे 89000 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। ये वायरस थमने का नाम नहीं ले रहा है और इससे ज्यादा से ज्यादा लोग संक्रमित होते जा रहे है। इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों से जुड़े थे।

WHO एवं चीन की ओर से संयुक्त रूप से तैयार की गई एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक इस वायरस से वृद्ध लोगों की अपेक्षा युवा पीढ़ी के लोग कम संख्या में संक्रमित हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक केवल 2.4 प्रतिशत मामलों से 18 साल या उससे कम आयु के लोग संक्रमित थे। सत्तर या उससे अधिक उम्र के लोगों में मृत्यु दर 8% है जबकि 80 या उससे अधिक उम्र के लोगों में यह दर 14.8 फीसदी है।

ये भी पढ़ें:दिल्लीः PM मोदी से आज मिलेंगे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, 11 बजे होगी मुलाकात

संयुक्त राष्ट्र ने संक्रमण को रोकने के लिए 01 करोड़ 50 लाख अमेरिकी डॉलर दिया है

संयुक्त राष्ट्र ने संक्रमण को रोकने के लिए 01 करोड़ 50 लाख अमेरिकी डॉलर की सहायता की पेशकश की है। इस निधि का इस्तेमाल विशेष रूप से कमजोर स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली वाले कमजोर देशों में किया जाएगा।

इटली, ईरान और दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक से वृद्धि हुई है। ईरान में जहां बहरीन, इराक, कुवैत और ओमान से जुड़े ज्यादा से ज्यादा मामले सामने आये हैं जबकि इटली में अल्जीरिया, ऑस्ट्रिया, क्रोएशिया, जर्मनी, स्पेन और स्विट्जरलैंड में जुड़े मामले सामने आये हैं।

WHO ने कोरोना वायरस को लेकर उच्चतम श्रेणी का आपातकाल घोषित किया हुआ है। कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने लोगों को सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली की यात्रा न करने की सलाह दी है।

ये भी पढ़ें:दिल्लीः बीजेपी संसदीय दल की बैठक आज, PM नरेंद्र मोदी भी होंगे शामिल

डॉ. हर्षवर्द्धन ने ‘कोविड-19’ को लेकर कहा ये

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने ‘कोविड-19’ की स्थिति की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के बाद कहा कि जब तक जरूरी न हो भारतीय नागरिकों को सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली की यात्रा से बचना चाहिये। उन्होंने 10 फरवरी तक दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली की यात्रा करने वाले लोगों को ‘अलग रहने’ की भी सलाह दी है। उन्होंने कहा “हम वैश्विक स्थिति पर नजर बनाये हुये हैं।”

नगर विमानन महानिदेशालय ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि अब इटली और ईरान से आने वाले सभी यात्रियों की भी जांच की जायेगी। इसके साथ ही अब 12 देशों से आने वाले यात्रियों की जांच की जायेगी। चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर, नेपाल, इंडोनेशिया, वियतनाम और मलेशिया से आने वाले सभी यात्रियों की पहले से ही जांच की जा रही है।

देश के 21 हवाई अड्डों, 12 बड़े बंदरगाहों और 65 छोटे हवाई अड्डों तथा नेपाल की सीमा पर देश में आने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है। पूरे विश्व में कोरोना के संक्रमण से प्रभावित लोगों में से अबतक 42 हजार लोगों को इससे ठीक हो गए है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News