वेश्यालयों में बंदिशें: अब रखना होगा इसका ख्याल, लागू होंगे नियम-कानून

कोरोना वायरस जैसी महामारी के दौर में सोशल डिस्टेंसिंग बेहद जरूरी मानी जा रही है। इस बीच स्विटजरलैंड के सेक्स वर्कर्स ने अपने कुछ नियम जारी किए हैं। जिससे कोरोना वेश्यालयों में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।

Update: 2020-05-27 07:23 GMT
Symbolic photo

नई दिल्ली: कोरोना वायरस जैसी महामारी के दौर में सोशल डिस्टेंसिंग बेहद जरूरी मानी जा रही है। इस बीच स्विटजरलैंड के सेक्स वर्कर्स ने अपने कुछ नियम जारी किए हैं। जिससे कोरोना वेश्यालयों में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। बता दें कि स्विटजरलैंड 1942 से ही सेक्स वर्क कानूनी रूप से वैध है। सरकार इसे रेग्युलेट भी करती है।

सेक्स वर्कर्स जारी किए नए नियम

स्विटजरलैंड के सेक्स वर्कर्स का कहना है कि उन्होंने जो नियम जारी किए हैं उनसे वेश्यालयों में कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते स्विटजरलैंड की सरकार ने करीब दो महीने पहले सेक्स वर्क पर अस्थाई पाबंदी लगाई थी। अब नए नियम जारी करने के बाद सेक्स वर्कर्स ने उम्मीद जताई है कि सरकार उन्हें दोबारा सेक्स वर्क शुरू करने की अनुमति दे देगी।

यह भी पढ़ें: भीषण सड़क हादसा: देख कर कांप उठे लोग, तबाह हो गया पूरा परिवार

ग्राहकों के चेहरे से बनाकर रखनी होगी दूरी

सेक्स वर्क से जुड़ी ProKoRe नाम की संस्था ने सेक्स वर्क पाबंदी हटाने के लिए कुछ नए नियम जारी किए हैं। नए नियम के मुताबिक, इस दौरान ग्राहकों के चेहरे से एक खास दूरी बनाकर रखनी होगी। स्थानीय मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, संस्था ने कहा है कि वेश्यालयों में किसी भी ग्राहक के आने के बाद सबसे पहले 15 मिनट तक वेंटिलेशन होना चाहिए। इसके अलावा कमरे में साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखना होगा।

यह भी पढ़ें: आज आखिरी बार जान लों, फिर मत पूछना, कोरोना में इस दवा का सेवन करना सही है या गलत?

ग्राहक को कवर रखना होगा नाक और मुंह

कोरोना से बचाव के लिए जारी नए नियम में यह भी कहा गया है कि ग्राहक हमेशा अपने मुंह और नाक कवर करके रखेंगे और वेश्यालयों में सैनिटाइजर आदि भी मुहैया कराए जाएंगे। वहीं सेक्स वर्कर्स से यह अपील की गई है कि वो ग्राहकों के कपड़े या फिर किसी अन्य सामान को टच नहीं करेंगे। इसके अलावा वेश्यालयों में आने वाले सभी ग्राहकों के कॉन्टैक्ट डेटा भी 4 हफ्ते तक रिकॉर्ड में रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: तेजस ने भरी उड़ान: दुश्मन देश की हालत खराब, भारत की है ताकतवर ‘फ्लाइंग बुलेट्स’

8 जून को लॉकडाउन में मिलेगी अगली ढील

बता दें कि स्विटजरलैंड में लोगों को 8 जून को लॉकडाउन में अगली ढील मिलेगी। वहीं अगली ढील में सेक्स वर्कर्स को उम्मीद है कि उन्हें भी सरकार इस दौरान राहत दे सकती है। सेक्स वर्क से जुड़ी संस्था ProKoRe की तरफ से सरकार से अपील भी की गई है कि सेक्स वर्क से बैन हटाया जाए क्योंकि इससे सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया है और अवैध सेक्स वर्क भी बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली की तरफ आ रही ये बड़ी आफत, UP के कई जिलों में अलर्ट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News