Corona Vaccine: एक Dose ने महिला को रातोंरात बना दिया करोड़ों की मालकिन, जानें पूरा मामला

अमेरिका के ओहियो (Ohio) में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के चलते एक 22 वर्षीय महिला करोड़ों की मालकिन बन गई है।

Newstrack :  Network
Published By :  Ashiki
Update: 2021-05-28 07:47 GMT

कांसेप्ट इमेज (Photo-Social Media) 

वॉशिंगटन: पिछले डेढ़ साल से पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर झेल रही है। साथ ही कोरोना के जंग में वैक्सीनेशन (Vaccination) कार्य भी तेजी से किया जा रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं की कोरोना वैक्सीन की वजह से एक महिला करोड़ों की मालकिन बन गयी है? जी हां... अमेरिका के ओहियो (Ohio) में कुछ ऐसा ही हुआ है। कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के चलते एक 22 वर्षीय महिला करोड़ों की मालकिन बन गई है।

दरअसल, इस महिला को सरकार द्वारा वैक्सीनेशन (Vaccination) को प्रमोट करने के लिए शुरू की गई लॉटरी योजना के फर्स्ट विनर के तौर पर चुना गया है। सिर्फ इतना ही नहीं, एक 14 वर्षीय युवक को भी फुल स्कॉलरशिप प्रदान की गई है। मतलब कि उसे पूरे कॉलेज के दौरान अपनी फीस पर एक भी पैसा खर्च नहीं करना होगा।

इसलिए शुरू की गयी यह योजना

जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के जंग में वैक्सीनेशन (Vaccination) के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करने के लिए सरकार द्वारा हाल ही में यह योजना शुरू की गयी थी। इसी के तहत पहले पुरस्कार विजेताओं की घोषणा गुरुवार को की गई। ओहियो के गवर्नर माइक डीवाइन (Mike DeWine) ने बताया कि फर्स्ट प्राइज जीतने वाले 22 वर्षीय महिला को एक मिलियन डॉलर यानी करीब साढ़े सात करोड़ रुपए मिलेंगे। उसने अभी वैक्सीन का एक डोज लगवाया है।

Winner ने जताई खुशी

रातोंरात करोड़ों की मालकिन बनने वालीं 22 वर्षीय Abbigail Bugenske को विश्वास ही नहीं हो रहा है कि वैक्सीन (Vaccine) की एक डोज उन्हें इतना कुछ दिला सकती है। महिला ने कहा कि जब मुझे इनाम जीतने के बारे में पता चला, उस वक्त में एक पुरानी कार खरीदने जा रही थी, लेकिन अब मैं नई कार खरीद सकती हूं। वहीं, स्कॉलरशिप जीतने वाले लड़के के पेरेंट्स भी सरकार की इस योजना से बेहद खुश हैं।

वैक्सीन के प्रति जागरूकता के लिए किया जा रहा ये काम

दरअसल, इस योजना की शुरुआत के मौके पर गवर्नर माइक डीवाइन ने कहा था कि उनका उद्देश्य लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करना है, क्योंकि अधिकांश लोग इसमें रुचि नहीं दिखा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे पांच लोगों को लॉटरी के जरिए चुना जाएगा, जिन्होंने वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगवाई है। डीवाइन ने कहा था, 'हो सकता है कि कुछ लोग कहें कि मैं पागल हो गया हूं और सरकारी पैसा लुटा रहा हूं, लेकिन, उन्हें समझना चाहिए कि जब जान बचाने के लिए वैक्सीन मौजूद हो, और हम वैक्सीन न लगवाएं तो क्या होगा'?

Free Beer Offer पर दिया ये तर्क

Winners की घोषणा के दौरान वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस (Virtual press conference) में माइक डीवाइन ने कहा कि हम वैक्सीन लगवाने वालों को मुफ्त बीयर का ऑफर भी दे सकते थे, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं होता। वे बीयर पीते और फिर टीवी पर अपना पसंदीदा शो देखने बैठ जाते। इसलिए हमने कुछ अलग करने का प्रयास किया है।

कहां से आएगा इनाम के लिए पैसा?

बताया जा रहा है कि इस योजना के लिए पैसा संघीय महामारी राहत कोष से आएगा। प्रशासन द्वारा गुरुवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि लगभग 2,760,000 ओहियोवासियों ने $1 मिलियन का पुरस्कार जीतने के लिए लॉटरी प्रक्रिया में भाग लिया था जबकि 12 से 17 वर्ष की आयु के लगभग 105,000 युवाओं ने कॉलेज छात्रवृत्ति में दिलचस्पी दिखाई थी। साथ ही 23 जून तक हर सप्ताह विजेताओं के चार अतिरिक्त सेटों की घोषणा की जाएगी।

Tags:    

Similar News