कई देशों की हालत खराब! तेजी से मरते जा रहे लोग, जानें आया कौन सा संकट

खतरनाक कोरोना वायरस ने पुरी दुनिया को अपने चपेट में ​ले लिया है। जहां चीन में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 2500 के पार हो गई है वहीं द. कोरिया,इटली जैसे कई देशों की हालत खराब हो गई है।

Update: 2020-02-23 05:52 GMT

नई दिल्ली: खतरनाक कोरोना वायरस ने पुरी दुनिया को अपने चपेट में ​ले लिया है। जहां चीन में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 2500 के पार हो गई है वहीं द. कोरिया,इटली जैसे कई देशों की हालत खराब हो गई है।

ईरान में 6 तो द. कोरिया में कोरोना वायरस से चार लोगों की मौत

बता दें कि द. कोरिया में कोरोना वायरस से चार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 550 संक्रमित हैं, तो तेहरान में कोरोना वायरस के कारण विद्यालयों में छुट्टी कर दी गई है।

ईरान में इस बीमारी से कुछ ही दिनों में 6 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को अर्क शहर में एक शख्स की कोराना वायरस से मौत हुई।

ये भी पढ़ें—जी-20 देशों का बड़ा फैसला: निशाने पर हैं ये दिग्गज डिजिटल कंपनियां, जानिए क्यों?

ईरान के लिए संकट की बात ये है कि यहां पर अब तक मात्र 28 लोग कोरोना वायरस पॉजिटव पाए गए हैं, पीड़ितों की इतनी छोटी संख्या के बावजूद 6 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों का ईरान के चार शहरों में इलाज किया जा रहा है। इसमें राजधानी तेहरान भी शामिल है। इसके अलावा कोम, अर्क और रश्त में भी मरीजों का इलाज चल रहा है।

ईरान कैसे आया कोरोना के चपेट में?

चीन और ईरान की सीमा दूर-दूर तक कहीं नहीं मिलती है। दोनों देशों के बीच लगभग 4600 किलोमीटर की दूरी है, फिर भी ये वायरस ईरान में तेजी से फैल रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के कोम शहर में एक चीनी कंपनी सोलर प्लांट लगा रही है। यहां बड़ी संख्या में चीनी इंजीनियर और मजदूर काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें—हिंदू, जैन और बौद्ध धर्म का संगम सारनाथ

यहां काम करने वाले चीनी कर्मचारी लगातार चीन आ जा रहे थे। अंदेशा लगाया जा रहा है कि उन्हीं के जरिये ये वायरस चीन में आया। ईरान के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मीनू मोहराज ने बताया कि, "वायरस कोम शहर में काम कर रहे मजदूरों के जरिए आया, जो लगातार चीन की यात्रा कर रहे थे।"

Tags:    

Similar News