Covid BF-7 Variant: कोरोना से सावधान! चीन में एक दिन में 3 करोड़ 70 लाख केस

Covid BF-7 Variant: ग्रामीण चीन में कोरोना का प्रकोप फैल रहा है, जहां अक्सर चिकित्सा संसाधनों की कमी होती है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-12-24 04:57 GMT

China coronavirus (photo: social media )

Covid BF.7 Variant: चीन में जिस तरफ कोरोना फैला है उससे अनुमान है कि वहां 3 करोड़ 70 लाख लोग इस सप्ताह एक ही दिन में कोरोना से संक्रमित हुए होंगे। ये दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा प्रकोप है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की आंतरिक बैठक के विवरण के अनुसार, दिसंबर के पहले 20 दिनों में कम से कम 24 करोड़ 80 लाख लोग, या लगभग 18 फीसदी आबादी के वायरस से संक्रमित होने की संभावना है। इस बीच, ग्रामीण चीन में कोरोना का प्रकोप फैल रहा है, जहां अक्सर चिकित्सा संसाधनों की कमी होती है। अधिकारियों ने हर क्षेत्र को गंभीर बीमारी में आने वाले उछाल के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है।

बीजिंग द्वारा जीरो कोरोना प्रतिबंधों को तेजी से खत्म करने से प्राकृतिक प्रतिरक्षा के निम्न स्तर वाली आबादी में अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रॉन वेरिएंट का बेलगाम प्रसार हुआ है। अनुमान के अनुसार, चीन के दक्षिण-पश्चिम में सिचुआन प्रांत और राजधानी बीजिंग के आधे से अधिक निवासी संक्रमित हो चुके हैं।

चीनी स्वास्थ्य नियामक अपने इस अनुमान पर कैसे आया, यह स्पष्ट नहीं है, क्योंकि देश ने इस महीने की शुरुआत में पीसीआर परीक्षण बूथों के अपने पूरे नेटवर्क को बंद कर दिया था। महामारी के दौरान अन्य देशों में सटीक संक्रमण दर स्थापित करना मुश्किल हो गया है, ऐसे में चीन कैसे अनुमान लगा रहा है, ये हैरत की बात है। चीन में लोग अब संक्रमण का पता लगाने के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट का उपयोग कर रहे हैं, और वे सकारात्मक परिणाम रिपोर्ट करने के लिए बाध्य नहीं हैं। इस बीच, सरकार ने बिना लक्षण वाले मामलों की दैनिक संख्या प्रकाशित करना बंद कर दिया है।

आधिकारिक आंकड़े पूरी तरह विपरीत

20 दिसंबर के लिए अनुमानित 3 करोड़ 70 लाख दैनिक मामले उस दिन के लिए चीन में रिपोर्ट किए गए सिर्फ 3,049 संक्रमणों के आधिकारिक आंकड़े पूरी तरह विपरीत हैं। यह महामारी के पिछले विश्व रिकॉर्ड से भी कई गुना अधिक है। ब्लूमबर्ग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, ओमीक्रॉन संक्रमण की प्रारंभिक लहर के बीच वैश्विक मामले 19 जनवरी, 2022 को 40 लाख के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए थे।

डेटा कंसल्टेंसी मेट्रोडाटाटेक के मुख्य अर्थशास्त्री चेन किन ने ऑनलाइन कीवर्ड खोजों के विश्लेषण के आधार पर अनुमान लगाया है कि चीन की वर्तमान लहर दिसंबर के मध्य और जनवरी के अंत में अधिकांश शहरों में चरम पर होगी। उनके मॉडल से पता चलता है कि शेन्ज़ेन, शंघाई और चोंगकिंग के शहर पहले से ही लाखों संक्रमणों के लिए जिम्मेदार हैं।

बहरहाल, आधिकारिक अनुमानों द्वारा सुझाए गए संक्रमण का पैमाना चीन के सामने चुनौती को दर्शाता है। अस्पताल भरे हुए हैं, अंत्येष्टि गृह ओवरलोडेड हैं।

Tags:    

Similar News