Earthquake in Taiwan: ताइवान में लगातार भूकंप से मची भयानक तबाही, जापान में सुनामी का अलर्ट

Earthquake in Taiwan: भूकंप के कारण एक दो मंजिला आवासीय इमारत ढ़ह गई है। फिलहाल किसी के मारे जाने की खबर सामने नहीं आई है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-09-18 10:18 GMT

Earthquake in Taiwan (photo: social media )

Earthquake in Taiwan: द्वीपीय देश ताइवान में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रविवार को आए जोरदार भूकंप से पूरा देश हिल उठा। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.9 मापी गई। भूकंप का केंद्र ताइवान के युजिंग शहर से 85 किमी पूर्व में स्थित है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे पहले शुरूआती झटके भी आए। कल यानी शनिवार 17 सितंबर को यहां 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था।

ताइवानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के कारण एक दो मंजिला आवासीय इमारत ढ़ह गई है। फिलहाल किसी के मारे जाने की खबर सामने नहीं आई है। यहां के लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है। भारतीय समय के अनुसार भूकंप दोपहर के 12 बजकर 14 मिनट पर आया। ताइवान के पूर्वी तटीय इलाके में शनिवार को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.6 थी। हालांकि, इस भूकंप से किसी प्रकार की जान – माल की क्षति नहीं हुई थी।

भूकंप ने मचायी तबाही

ताइवान में लगातार दूसरे दिन आए जोरदार भूकंप ने तबाही मचा दी है। जगह - जगह पर सड़कें टूट गई हैं। ब्रिज गिर गई हैं। ट्रेनें बेपटरी हो गई हैं। ताइवानी मीडिया के अनुसार, यूली शहर में एक स्टोर भूकंप के झटके सह नहीं पाया और जमींदोज हो गया, इस हादसे में इमारत के मलबे में चार लोग दब गए। जिन्हें रेस्क्यू कर अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वहीं ब्रिज टूटने की वजह से कई गाड़ियां पुल के नीचे दब गई हैं। सोशल मीडिया पर तबाही के मंजर का वीडियो खूब वायरल हो रहा है।

जापान में सुनामी का अलर्ट

पड़ोसी देश जापान ने इसे लेकर ताइवान के पास स्थित आइलैंड्स में सुनामी की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञानियों ने इस इलाके में रहने वाले लोगों से समुद्र तट से दूर रहने के लिए कहा है। सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, तब तक सुनामी की चेतावनी जारी नहीं करता, जब तक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.0 न हो। मौसम विभाग ने 3.2 फीट ऊंची लहरों वाली चेतावनी जारी की है।

Tags:    

Similar News