Elon Musk: एलोन मस्क को नोबेल शांति पुरस्कार के लिए किया गया नॉमिनेट

Elon Musk: यह नॉमिनेशन "ध्रुवीकृत समाज" में एलोन मस्क की "चर्चा की दृढ़ रक्षा, स्वतंत्र अभिव्यक्ति और किसी के विचारों को व्यक्त करने का मौका देने" के कारण किया गया है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-02-21 09:22 GMT

Elon Musk (photo: social media )

Elon Musk: "स्वतंत्र अभिव्यक्ति के प्रबल समर्थक" के रूप में, एलोन मस्क को नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। सोशल मीडिया साइट "एक्स" के मालिक और टेस्ला के आविष्कारक को नॉर्वे की उदारवादी प्रोग्रेस पार्टी के सांसद मारियस निल्सन द्वारा नामित किया गया है। यह नॉमिनेशन "ध्रुवीकृत समाज" में उनकी "चर्चा की दृढ़ रक्षा, स्वतंत्र अभिव्यक्ति और किसी के विचारों को व्यक्त करने का मौका देने" के कारण किया गया है।

क्या कहा सांसद ने?

मस्क का नामांकन करने वाले सांसद निल्सन ने अपनी पसंद के लिए मस्क के स्पेसएक्स संचालित स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट नेटवर्क को भी श्रेय दिया, और बताया कि यूक्रेन में विपक्षी लड़ाके इसका उपयोग "संवाद करने, समन्वय करने और रूस से हमले का सामना करने" के लिए करते हैं। पिछले सप्ताह, स्टारलिंक को गाजा और इज़राइल के कुछ हिस्सों में तुलनीय उपयोग के लिए लाइसेंस प्रदान किया गया था। निल्सन ने कहा कि "मस्क द्वारा स्थापित, स्वामित्व वाली या चलाने वाली कई तकनीकी कंपनियों की बदौलत दुनिया अधिक जुड़ी हुई और सुरक्षित जगह है, जिनका उद्देश्य विश्व स्तर पर कनेक्टिविटी को सक्षम करने के अलावा, समाज को बेहतर बनाना, पृथ्वी और अंतरिक्ष दोनों के बारे में ज्ञान बढ़ाना है।"

कैसे होता है नामांकन?

पुरस्कार के लिए नामांकन किसी भी व्यक्ति के लिए खुला है जो आवश्यकताओं को पूरा करता है, जिसमें सरकार या शिक्षा क्षेत्र में अनुभव होना और अतीत में सम्मान हासिल करना शामिल है। उसके बाद, मार्च तक एक शॉर्टलिस्ट संकलित की जाएगी, और अक्टूबर में घोषणा करने से पहले पुरस्कार समिति के जज उम्मीदवारों का मूल्यांकन करेंगे।

नॉर्वेजियन नोबेल समिति, देश की संसद द्वारा चुने गए पांच लोगों का एक अनाम पैनल, 2024 नोबेल शांति पुरस्कार के प्राप्तकर्ता का चयन करेगा। उनकी प्रविष्टियों पर विचार करने के लिए, नामांकित व्यक्तियों को उन्हें 31 जनवरी तक जमा करना होगा। फिर मार्च में एक शॉर्टलिस्ट बनाई जाएगी।

Tags:    

Similar News