France: फ्रांस में फिर दिखा इस्लामी आतंकवाद का रौद्र रूप, टीचर की चाकू से गोदकर हत्या, आरोपी ने लगाया ‘अल्लाह हू अकबर’ का नारा

France: इस घटना में तीन अन्य लोग घायल भी हुए हैं, जिनका अस्पताल में चल रहा है। हमलावर शख्स ने शिक्षक की हत्या के बाद ‘अल्लाह हू अकबर’ का नारा लगाया।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-10-14 10:15 GMT

Murder in France  (Photo-Newstrack)

France: फ्रांस में एकबार फिर एक टीचर की सरेआम चाकू से गोदकर हत्या कर दी गई। घटना अरास शहर के एक स्कूल की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार को एक शख्स अचानक स्कूल पहुंचा और टीचर पर चाकू से हमला बोल दिया। अचानक हुई इस घटना में तीन अन्य लोग घायल भी हुए हैं, जिनका अस्पताल में चल रहा है। हमलावर शख्स ने शिक्षक की हत्या के बाद ‘अल्लाह हू अकबर’ का नारा लगाया।

इस घटना के बाद से पूरे फ्रांस में हड़कंप मचा हुआ है। देश के सभी स्कूलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रों ने हमले की निंदा करते हुए इसे इस्लामी आतंकवाद का बर्बर चेहरा करार दिया। उन्होंने घटनास्थल पर जाकर मृत टीचर डोमिनिक बर्नार्ड को श्रद्धंजलि अर्पित की। मैंक्रों इससे पहले भी इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ सख्त शब्दों का इस्तेमाल कर चुके हैं, जिसके कारण उन्हें मुस्लिम देशों से तीखी आलोचना का सामना करना पड़ा था।

स्कूल का पूर्व छात्र रह चुका है हमलावर

पुलिस ने आरोपी की पहचान कर उसे हिरासत में ले लिया है। आरोपी का नाम मोहम्मद एम के रूप में हुई है। जिस लीसी गैम्बेटा हाई स्कूल में उसने वारदात को अंजाम दिया है, वह उसी का पूर्व छात्र रह चुका है। पुलिस ने उसके भाई को भी हिरासत में लिया है। जो चरमपंथी गतिविधियों में शामिल होने और अन्य आरोपों की वजह से पहले भी जेल की हवा खा चुका है।

फ्रांस की पुलिस इस घटना को इस्लामिक आतंकवाद से जोड़कर देख रही है। आरोपी ने टीचर को मारने के बाद धार्मिक नारा लगाया था। लिहाजा इस मामले की जांच एंटी-टेररिज्म विभाग को सौंप दी गई है। फ्रांस के एजुकेशन मिनिस्टर गेब्रियल अटाल ने कहा कि पूरे फ्रांस के स्कूलों में शिक्षा कड़ी कर दी गई है। टीचर को चाकू से मारने की घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।


टीचर की पहले भी हो चुकी है हत्या

फ्रांस में टीचर की हत्या का ये कोई पहला मामला नहीं है। साल 2020 में एक ऐसी ही घटना हुई थी, जिसकी खूब चर्चा हुई थी। उस साल अक्टूबर महीने में टीचर सैमुअल पैटी की गला काट कर हत्या कर दी गई थी। उन पर आरोप था कि उन्होंने क्लास में पैगंबर मोहम्मद के कार्टून दिखाए थे। उनकी हत्या करने वाला 18 वर्षीय आरोपी भी बाद में पुलिस कार्रवाई में मारा गया था। टीचर पैटी की हत्या को लेकर फ्रांस में जोरदार प्रदर्शन हुआ था और उन्हें न्याय दिलाने की मांग की गई थी।

Tags:    

Similar News