चीन में लाशों की शादी: यहां कब्र से चुराए जाते हैं शव, क्या आपने कभी देखी ऐसी Ghost Wedding

Ghost Wedding in china: चीन में मृतकों की शादी भी ठीक वैसे ही होती है जैसे जीवित इंसानों की जाती है। मृतकों की शादी की डिमांड इतनी बढ़ गयी है कि शवों के लिए कब्रों से चोरी और हत्या तक कर दी जाती है।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-12-03 10:58 GMT

चीन में होती है मृतकों की शादी: Design Photo - Social Media 

Ghost Wedding in China: चीन (China) में इसी हफ्ते एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया जिसमें एक मृत महिला के अवशेष उसकी कब्र से चुराकर एक परिवार को बेच दिए गए ताकि वो अपने मृत बेटे से उन अवशेषों की शादी करा सकें (Wedding of the Dead)। इस मामले में तीन लोग गिरफ्तार किये गए हैं। इस केस से फिर पता चला है कि चीन में सदियों से चला आ रहा एक भयंकर अन्धविश्वास (superstition) सरकारी सख्ती के बावजूद आज भी प्रचलित है।

दरअसल, मृतकों या भूतों के विवाह का मकसद किसी मृत इनसान के लिए एक साथी तलाशना होता है। कुछ चीनियों का मानना है कि अगर कोई व्यक्ति अपने विवाह की तमन्ना पूरी किये बगैर ही मर गया तो उसकी आत्मा कभी शांति (peace of soul) नहीं पा सकेगी और हमेशा दूसरों को परेशान करती रहेगी। इसीलिए परिवार के लोग अपने मृत सदस्य के लिए विवाह कराने की जुगत में लगे रहते हैं। ऐसा खासकर युवाओं के मामले में होता है।

क्या है भूतों की शादी (Ghost Wedding)

मृतकों की शादी भी ठीक वैसे ही होती है जैसे जीवित इनसानों की की जाती है। मृत इनसान के माता-पिता या परिवारीजन अन्य लोगों या शादी कराने वाले पेशेवर लोगों से बातचीत के जरिये उचित रिश्ता तलाशते हैं। रिश्ते के लिए लड़का या लडकी का पेशा, उम्र आदि पता किया जाता है, उसकी फोटो माँगी जाती है। सब कुछ पसंद आने पर विवाह समारोह (Marriage Ceremony) आयोजित किया जाता है जिसमें दोनों कब्रों को खोद कर शव या अवशेष निकाले जाते हैं और फिर एक नई कब्र में एक साथ दफ़न कर दिए जाते हैं।

Photo - Social Media 

शव की कीमत

रिश्ते के लिए स्त्री के शव की कीमत कई बिन्दुओं पर निर्भर करती है, जैसे कि शव कितना ताजा है, शरीर में कोई अंग भंग तो नहीं है, चेहरा सुन्दर है कि नहीं, पारिवारिक बैकग्राउंड (Family Background) कैसा है, स्त्री की मौत बीमारी से हुई है कि किसी दुर्घटना में आदि। कोशिश की जाती है कि लगभग समान उम्र का शव हासिल किया जाए। इन बातों के आधार पर शव की कीमत अदा की जाती है। चूँकि इन हालातों में किसी परिवार के लिए एक योग्य रिश्ता हासिल कर पाना काफी मुश्किल होता है इसलिए मृतकों की शादी कराने वालों का एक बिजनेस या उद्योग चीन में खड़ा हो गया है।

चाइना न्यूज़ वीकली की एक रिपोर्ट के अनुसार 30 साल से शादियाँ कराने का बिजनेस कर रहे एक व्यक्ति ने बताया कि बीते दशकों में मृतकों के विवाह का धंधा काफी बढ़ा है। 90 के दशक में जहाँ 5 हजार युआन में ऐसी शादी करा दी जाती थी वहीं वर्ष 2000 के दशक में इसकी कीमत 50 हजार युआन हो गयी। अब तो डेढ़ लाख युआन में भी एक हड्डी तक नहीं मिलती है।

चोरी और ह्त्या

मृतकों की शादी की डिमांड इतनी बढ़ गयी है कि शवों के लिए कब्रों से चोरी और हत्या तक कर दी जाती है। किसी अपने के लिए ऐसी शादी करवाने की इच्छा रखने वाले लोग अस्पतालों और अंत्येष्टि गृहों से संपर्क में रहते हैं और ताजा शव के बदले वहां के कर्मचारियों को मोटी रकम देते हैं। चाइना न्यूज़ वीकली के अनुसार, 2013 से 2016 के बीच सिर्फ एक छोटे से शहर शांक्षी में महिलाओं के 27 शव कब्र से खोद कर चोरी कर लिए गए। मोटे मुनाफे के फेर में कुछ लोगों से इसे एक बिजनेस भी बना लिया है। उत्तर पश्चिम चीन के गान्सू प्रान्त (Gansu province of China) में एक मामला पकड़ा गया जहाँ एक व्यक्ति ने दो विक्षिप्त महिलाओं की ह्त्या कर दी और उनके शव 'मृतक विवाह' के लिए बेच डाले। उस व्यक्ति को हत्या का दोषी पाया गया और फांसी पर लटका दिया गया।

चीन इस अन्धविश्वास पर लगाम कसने के लिए प्रयास कर रहा है। सैकड़ों साल से यहाँ राजाओं और सरकारों ने इस कुप्रथा पर प्रतिबन्ध लगा रखा है और सख्त सजा का प्रावधान किया हुआ है लेकिन चोरी छिपे ये सब काम बदस्तूर जारी है।

Tags:    

Similar News