Steve Wilhite Passed Away: "जिफ" के आविष्कारक की कोरोना से मौत

Steve Wilhite Passed Away: कंप्यूटर साइंटिस्ट स्टीव विल्हाइट की कोरोना से मृत्यु हो गई है।।

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-03-24 10:41 GMT

कंप्यूटर साइंटिस्ट स्टीव विल्हाइट  (Social media)

Steve Wilhite Passed Away: 1987 में "जीआईएफ" या "जिफ" का अविष्कार करने वाले कंप्यूटर साइंटिस्ट स्टीव विल्हाइट की कोरोना से मृत्यु हो गई है।  ने जिफ (ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट) को बनाया था। जो नहीं जानते हैं उनको बता दें कि जिफ को एक संक्षिप्त एनिमेशन कह सकते हैं। 

2013 में उन्हे वेबी लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार मिला था

74 वर्षीय स्टीव इस महीने की शुरुआत में कोरोना से संक्रमित हो गए थे। स्टीव कम्प्यू सर्व में कंप्यूटर वैज्ञानिक थे। उनकी टीम ने 1987 में जीआईएफ विकसित किया था जो वेब की शुरुआत में एक अनोखी चीज थी। बाद में जिफ सोशल मीडिया पर चुटकुलों, मीम्स और प्रतिक्रियाओं के आदान-प्रदान के लिए सबसे लोकप्रिय साधन बन गया। उन्हें 2013 में एक वेबी लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

स्टीव के आविष्कार के उच्चारण को लेकर काफी विवाद रहा

संक्षिप्त एनिमेशन को लूप करने की जिफ की क्षमता ने इसे प्रारंभिक वेब डिज़ाइन में गतिशील तत्व बनाने के लिए एक लोकप्रिय उपकरण बना दिया था। माइस्पेस और टम्बलर, दो अग्रणी सोशल मीडिया सेवाओं को उनके जीआईएफ के उपयोग से परिभाषित किया गया था, और वेब सेवा गिफी ने 2013 में पूरी तरह से लोगों को मनोरंजक जीआईएफ खोजने में मदद करने के लिए अपनी सेवाएं शुरू की थीं।

अपने आविष्कार के पैंतीस साल बाद और ग्राफिक्स और एनीमेशन प्रारूपों की कई पीढ़ियों के बाद, जीआईएफ वेब के एक लोकप्रिय और मुख्य आधार के रूप में अब भी कायम है। ट्विटर और टेलीग्राम जैसे सोशल नेटवर्क ने जीआईएफ सर्च इंजन को इंटेग्रेट किया है। स्टीव के आविष्कार के उच्चारण को लेकर काफी विवाद रहा है। इसके बारे में खुद स्टीव ने स्पष्ट किया था कि इसे जिफ कहा जाना चाहिए।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Tags:    

Similar News