China News: चीन में सैकड़ों मस्जिदों को बंद किया, नए इलाकों में व्यापक अभियान

China News: ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) के शोधकर्ताओं ने कहा कि चीनी सरकार निंग्ज़िया स्वायत्त क्षेत्र और गांसु प्रांत में मस्जिदों की संख्या में काफी कमी कर रही है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-11-22 09:37 GMT

china mosques demolish (photo: social media )

China News: चीन में मस्जिदों के खिलाफ व्यापक अभियान चल रहा है। और अब चीनी अधिकारियों ने शिनजियांग के बाद चीन में सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाले निंग्ज़िया और गांसु के उत्तरी क्षेत्रों में सैकड़ों मस्जिदों को बंद कर दिया है या उनका स्वरूप बदल दिया है।

ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) के शोधकर्ताओं ने कहा कि चीनी सरकार निंग्ज़िया स्वायत्त क्षेत्र और गांसु प्रांत में मस्जिदों की संख्या में काफी कमी कर रही है। अनुमान है कि निंग्ज़िया में लगभग 1,300 मस्जिदें - पंजीकृत कुल संख्या का एक तिहाई - 2020 से बंद कर दी गई हैं। उस अनुमान में वे मस्जिदें शामिल नहीं हैं जिन्हें उनकी अनौपचारिक स्थिति के कारण बंद कर दिया गया है या ध्वस्त कर दिया गया है, जिनमें से अधिकांश 2020 से पहले हुई थीं।

कम्युनिस्ट पार्टी का सख्त कंट्रोल

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने लंबे समय से चीन के धार्मिक और जातीय अल्पसंख्यकों पर कड़ी पकड़ बनाए रखी है। 2016 के बाद से जब चीन के नेता शी जिनपिंग ने चीन के धर्मों के चीनीकरण का आह्वान किया, तो मस्जिद परिवर्तन की गति और तीव्रता बढ़ गई है। अप्रैल 2018 में बीजिंग ने एक निर्देश जारी किया जिसमें कहा गया कि सरकारी अधिकारियों को "इस्लामी गतिविधि स्थलों के निर्माण और लेआउट को सख्ती से नियंत्रित करना चाहिए" तथा "ज्यादा ढहाओ और कम बनाओ" के सिद्धांत का पालन करना चाहिए।"


ह्यूमन राइट्स की रिपोर्ट

एचआरडब्ल्यू के शोधकर्ताओं ने निंग्ज़िया के दो गांवों में मस्जिद समेकन नीति की जांच करने के लिए उपग्रह इमेजरी का विश्लेषण किया। इसमें पाया गया कि 2019 और 2021 के बीच सभी सात मस्जिदों से गुंबद और मीनारें हटा दी गईं। चार मस्जिदों में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए: तीन मुख्य इमारतें ढहा दी गईं और एक का स्नान कक्ष क्षतिग्रस्त हो गया।

ह्यूमन राइट्स वॉच की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सरकार ने शिनजियांग के अलावा अन्य क्षेत्रों में मस्जिदों को बंद करने के अपने अभियान का विस्तार किया है, जहां वर्षों से उस पर मुस्लिम लोगों पर अत्याचार करने का आरोप लगाया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने उत्तरी निंग्ज़िया क्षेत्र के साथ-साथ गांसु प्रांत में मस्जिदों को बंद कर दिया है, जो हुई मुसलमानों की बड़ी आबादी का घर है।


मस्जिदों की बनावट में बदलाव

स्थानीय अधिकारी भी मस्जिदों की वास्तुशिल्प विशेषताओं को हटा रहे हैं ताकि वे अधिक "चीनी" दिखें, यह सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा धर्म पर नियंत्रण मजबूत करने और उसके शासन के लिए संभावित चुनौतियों के जोखिम को कम करने के अभियान का हिस्सा है।

धर्म का चीनीकरण

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2016 में धर्मों के "चीनीकरण" का आह्वान किया था जिसके बाद एक ऐसी कार्रवाई शुरू हुई जो बड़े पैमाने पर शिनजियांग के पश्चिमी क्षेत्र पर केंद्रित थी, जो 11 मिलियन से अधिक उइगर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों का घर है।।पिछले साल संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में पाया गया था कि चीन ने शिनजियांग में मानवता के खिलाफ अपराध किए हैं, जिसमें गैर-न्यायिक नजरबंदी शिविरों के एक नेटवर्क का निर्माण भी शामिल है, जिसके बारे में माना जाता है कि उसने कम से कम 1 मिलियन उइगर, हुई, कजाख और किर्गिज़ को रखा है।


धार्मिक अभिव्यक्ति पर नकेल

ह्यूमन राइट्स वॉच के अनुसार चीनी अधिकारियों ने धार्मिक अभिव्यक्ति पर नकेल कसने के उद्देश्य से एक अभियान के तहत शिनजियांग के बाहर के क्षेत्रों में मस्जिदों को निष्क्रिय कर दिया है, बंद कर दिया है, ध्वस्त कर दिया है या परिवर्तित कर दिया है।

मस्जिद एकीकरण नीति

रेडियो फ्री एशिया द्वारा साक्षात्कार में निंग्ज़िया के एक इमाम ने कहा कि मस्जिद एकीकरण नीति का मतलब है कि एक दूसरे के 2.5 किमी के भीतर स्थित किसी भी मस्जिद को विलय करना होगा। इमाम का कहना है कि जब मस्जिदें बंद हो जाएंगी, तो कई युवा और मध्यम आयु वर्ग के लोग धार्मिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए मस्जिदों में नहीं जाएंगे, और अगली पीढ़ी धीरे-धीरे विश्वास खो देगी और इस्लाम में उनका कोई विश्वास नहीं रहेगा। इस तरह, मुसलमानों का धीरे-धीरे चीनीकरण किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News