Imran Khan:हाईकोर्ट में आज पेश होंगे इमरान खान, कल सुप्रीम कोर्ट से मिली थी बड़ी राहत

Imran Khan News: पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान की गिरफ्तारी मामले पर सुनवाई के दौरान सेना को बड़ा झटका दिया। अदालत ने कहा कि, इमरान की गिरफ्तारी गैरकानूनी है। इमरान खान आज हाईकोर्ट में होंगे पेश।

Update: 2023-05-12 16:01 GMT
इमरान खान (Social Media)

Imran Khan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान की गिरफ्तारी पर गुरुवार (11 मई) को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। चीफ जस्टिस उमर अता बंदियाल ने मामले की सुनवाई करते हुए इमरान की गिरफ्तारी पर नाराजगी जताई, उन्हें तुरंत रिहा करने के आदेश दिए। शीर्ष अदालत ने इमरान की गिरफ्तारी को गैरकानूनी करार दिया। सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान की गिरफ्तारी को अवैध बताते हुए कहा, उन्हें गुरुवार को हाईकोर्ट में पेश किया जाए। चीफ जस्टिस ने इमरान को इस्लामाबाद हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाने को कहा है।

कोर्ट ने कहा कि, इमरान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट के परिसर से गिरफ्तार कर न्यायपालिका की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाई है। सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस बंदियाल (Chief Justice Bandial) ने कहा, 'कोर्ट में भय का माहौल बनाया गया। अदालत ने एनएबी से पूछा है कि कोर्ट से कैसे किसी को गिरफ्तार किया जा सकता है?'

'आतंकियों जैसा बर्ताव किया'

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई के प्रमुख इमरान खान को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। उनकी गिरफ्तारी को शीर्ष अदालत ने गैरकानूनी करार देते हुए उन्हें रिहा कर दिया। अदालत में सुनवाई के दौरान इमरान खान ने चीफ जस्टिस को बताया, 'मेरे साथ आतंकियों जैसा बर्ताव किया गया। मुझे गिरफ्तार करने के लिए कमांडो कार्रवाई हुई। मुझे कोर्ट से घसीटते हुए गिरफ्तार किया गया। इमरान खान ने आगे कहा, मुझे मेरी गलती तक के बारे में नहीं बताया गया।

उन्होंने कहा, मुझे अभी तक ये समझ नहीं आया कि मेरे साथ ऐसा क्यों हुआ? पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के मुखिया इमरान खान ने ये बातें तीन जजों की बेंच के सामने रखी। उन्होंने कहा, मुझे गिरफ्तार करने के बाद वे मुझे पुलिस लाइन ले गए। फिर कहीं और ले गए थे। मेरे साथ बेहद बुरा बर्ताव हुआ। मुझे डंडों से पीटा गया।'

इमरान खान- मुझे एक मौका तक नहीं दिया गया

इमरान ने आगे बताया, 'कभी वो मुझे पुलिस लाइन तो कभी कहीं और लेकर गए। मुझे समझ नहीं आया कि मेरे साथ ही ऐसा क्यों हुआ? मुझे एक मौका तक नहीं दिया गया। किसी ने मुझे नहीं बताया कि आख़िरकार मेरी गलती क्या है। पूर्व प्रधानमंत्री ने आगे कहा, हम केवल ये चाहते थे कि देश में चुनाव हों। लोग अपने प्रतिनिधि चुनें। जब भी अराजकता हुई, मैंने रैलियां रद्द कीं। हमारी चुनावी रैलियों के दौरान भी सताया गया। मैं अपने समर्थकों से कहता हूं कि कानून को हाथ में न लें।' इस पर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने उनसे कहा कि, सियासी बातें न करें।

गौरतलब है कि, पड़ोसी देश पाकिस्तान पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी (Imran Khan arrested) के बाद से सुलग उठा है। चारों तरफ हिंसा, आगजनी और कोहराम मचा है। अब सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान की गिरफ्तारी पर पाकिस्तानी सेना (Pakistani army) को बड़ा झटका दिया है।

बम निरोधक दस्ते ने सुप्रीम कोर्ट में भी तलाशी ली

वहीं, इस्लामाबाद, लाहौर और पेशावर के कुछ हिस्सों में सेना फ्लैग मार्च कर रही है। हिंसा के मद्देनजर बम निरोधक दस्ते ने सुप्रीम कोर्ट में भी तलाशी ली। रेड ज़ोन इस्लामाबाद के कार्यालयों को खाली कराया गया। वहां दफ्तरों में काम करने वाले कर्मचारियों को तुरंत दफ्तर खाली करने के निर्देश दिए हैं। पुलिस ने अली मोहम्मद खान और सीनेटर एजाज चौधरी को भी गिरफ्तार किया। दोनों नेता सुप्रीम कोर्ट जा रहे थे।

'इमरान खान की गिरफ्तारी गैरकानूनी'

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार (11 मई) को इस मामले की सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने कहा कि, 'इमरान खान की गिरफ्तारी गैरकानूनी है। उन्हें (इमरान) गिरफ्तार करने से पहले राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) को हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार से अनुमति लेनी चाहिए थी।'

एक घंटे में इमरान की हो कोर्ट में पेशी

वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो यानी NAB को आदेश दिया है कि वह एक घंटे के भीतर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को अदालत में पेश करें। अब सबकी नजर अगले कदम पर है।

पाकिस्तान SC ने कहा- NAB ने कानून तोड़ा है

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई के दौरान कहा, 'इस्लामाबाद में आपकी अर्जी पर सुनवाई होनी थी। क्या इस तरह से किसी को गिरफ्तार किया जा सकता है? पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice of Pakistan) ने कहा कि, 'राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) ने कानून तोड़ा है। कोर्ट का अपमान किया। NAB ने जो किया अब उसे कोर्ट देखेगी।' वहीं, NAB की ओर से दलील दी गई कि ये बेहद संवेदनशील मामला है।

'ऐसे ही गिरफ्तारी हुई तो कोर्ट से लोगों का भरोसा उठ जाएगा'

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने शहबाज शरीफ सरकार (Shahbaz Sharif govt.) पर भी तल्ख़ टिप्पणी की। सुप्रीम कोर्ट ने पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल को बुलाया। पाक चीफ जस्टिस ने कहा, कि 'हम अदालत का सम्मान वापस दिलाएंगे। उन्होंने कहा, ऐसे ही गिरफ्तारी होती रही तो लोगों का अदालत से भरोसा ही उठ जाएगा। कोर्ट में सबकी रक्षा जरूरी है।'

3 दिनों से सुलग रहा पाकिस्तान

गौरतलब है कि, पाकिस्तान लगातार तीन दिनों से झुलस रहा है। वहां के हालत बेकाबू हैं। हिंसा वाले कई इलाकों में पाकिस्तानी सेना मोर्चा संभाल रखा है। अब तक एक हजार से ज्यादा उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने दावा किया है कि, पुलिस और सेना की कार्रवाई में अब तक पार्टी के 47 कार्यकर्ताओं की मौत हो चुकी है। पाकिस्तान में कई जगह पेट्रोल बम से पुलिस पर भी हमले हुए हैं। कई स्टोर में लूट-पाट की भी खबर है। पाक में हिंसा इमरान खान की गिरफ़्तारी के बाद भड़की थी।

Tags:    

Similar News