India-China Border : चीन अपनी नापाक हरकतों से नहीं आ रहा बाज, अब सीमा पर बना रहा हाईवे, चल रहा ये गंदी चाल

India-China Border : सीमा पर चीन की इन हरकतों के सामने आने पर सूत्रों से सामने आई जानकारी के अनुसार, चीन की सेना पूर्वी लद्दाख के सामने अक्साई चीन इलाके में नए हाइवे बना रहा है।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-11-28 10:38 GMT

पूर्वी लद्दाख(फोटो- सोशल मीडिया)

India-China Border : चीन अपनी नापाक साजिशों को रचने से बाज नहीं रहा है। धोखेबाजी चाल चलते हुए चीन ने लाइन ऑफ एक्चूअल कंट्रोल (LAC) के नजदीक मिसाइल और रॉकेट रेजिमेंट की कड़ी तैनाती कर दी है। इसके साथ ही चीन ने सीमा के पास हाईवे और सड़कों पर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। ड्रैगन की इन चालबाजियों पर भारत के कड़ी आपत्ति जाहिर की है।

सीमा पर चीन की इन हरकतों के सामने आने पर सूत्रों से सामने आई जानकारी के अनुसार, चीन की सेना पूर्वी लद्दाख के सामने अक्साई चीन इलाके में नए हाइवे बना रहा है। जिससे उसकी कनेक्टिविटी पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हो जाएगी और लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल (LAC) पर तेजी से आ सकेगी।

चीन ने बढ़ाई सैनिकों की तैनाती

फोटो- सोशल मीडिया

इस बारे में सूत्रों ने ये भी बताया कि चीनी आर्मी (PLA) बड़ी संख्या में मिसाइल और रॉकेट रेजिमेंट की तैनाती कर रहा है। इसके साथ ही शेल्टर भी बनाए जा रहे हैं। जबकि चीन पहले ही काशगर, गर गुंसा और होटन बेस को मजबूत करने पर लगा था। वहीं इसके अलावा चीन ने हाईवे को चौड़ा करने और एयर स्ट्रिप बनाने का काम भी शुरू कर दिया है।

आगे सूत्रों से ये जानकारी मिली है कि चीन अब इस समय पूर्वी लद्दाख में एलएसी (LAC) पर तिब्बत के सैनिकों की तैनाती को बढ़ा दिया है।

दरअसल चीन ने ये इसलिए किया है कि क्योंकि वहां पर चीनी सैनिकों को रहने में परेशानी होती थी। इस पर सूत्रों ने ये भी बताया कि बीते साल की अपेक्षा में चीन इस साल बहुत मजबूत हुआ है। क्योंकि अब उसके पास पहले से ज्यादा बेहतर शेल्टर और रोड कनेक्टिविटी है।

तिब्बती इलाके में चीनी सैनिकों की तैनाती को लेकर सूत्रों का कहना है कि तिब्बत इलाके में रॉकेट और मिसाइल रेजिमेंट्स की तैनाती भी बढ़ा दी गई है, जिसे चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की ओर से कंट्रोल किया जा रहा है। जबकि सर्विलांस के लिए ड्रोन की संख्या भी बढ़ गई है। इस सब हरकतों के सामने आने के बाद भारत ने इस पर कड़ी आपत्ति जाहिर की है।



Tags:    

Similar News