इस लड़की ने कोरोना के इलाज के लिए की बड़ी खोज, लाखों रुपए जीते, उम्र सिर्फ इतनी

भारतीय-अमेरिकी लड़की अनिका चेब्रोलू अमेरिका के टेक्‍सास राज्‍य के फ्रिस्को शहर में रहती हैं। अनिका चेब्रोलू ने 2020 का 3M Young Scientist Challenge जीता है। इसके साथ ही उन्‍हें 25 हजार डॉलर की पुरस्‍कार राशि दी गई है।

Update: 2020-10-19 17:03 GMT
अनिका ने एक अणु (molecule) विकसित किया है। कोरोना वायरस के एक निश्चित प्रोटीन को बांध सकता है और इसे कार्य करने से रोक सकता है।

नई दिल्‍ली: दुनिया भर में कोरोना वायरस ने तबाही मचाकर रख दी है। कई देशों में कोरोना के कारण फिर से लाॅकडाउन लागू कर दिया गया है। कोरोना वायरस की अभी तक कोई दवा नहीं बन पाई है। दुनिया के कई देश वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। अब इस बीच 14 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी लड़की ने कोरोना वायरस के संभावित उपचार की खोज की है जिसके के लिए उसने 25,000 डॉलर का इनाम जीता है।

भारतीय-अमेरिकी लड़की अनिका चेब्रोलू अमेरिका के टेक्‍सास राज्‍य के फ्रिस्को शहर में रहती हैं। अनिका चेब्रोलू ने 2020 का 3M Young Scientist Challenge जीता है। इसके साथ ही उन्‍हें 25 हजार डॉलर की पुरस्‍कार राशि दी गई है।

जानिए क्या की है खोज

अनिका ने एक अणु (molecule) विकसित किया है। कोरोना वायरस के एक निश्चित प्रोटीन को बांध सकता है और इसे कार्य करने से रोक सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अनिका ने कहा कि मैंने इस अणु को विकसित किया है। यह SARS-CoV-2 वायरस पर एक निश्चित प्रोटीन को बांध सकता है। इसे प्रोटीन से बांधने से यह प्रोटीन के कार्य को रोक देगा।

ये भी पढ़ें...हाथरस दंगे के साजिशकर्ता: PFI के चारों सदस्यों पर फैसला, बढ़ी न्यायिक हिरासत

उन्होंने कहा कि यह दिखाता है कि इस महामारी को खत्‍म करने की हमारी सामूहिक इच्‍छाएं कितनी प्रबल हैं। सबकी तरह मैं भी चाहती हूं कि हम जल्‍द से जल्‍द पहले की तरह सामान्‍य जीवन में लौटें।

कई कंप्यूटर प्रोग्रामों का किया इस्तेमाल

अनिका ने अत्यधिक संक्रामक वायरस के लिए एक संभावित दवा खोजने के लिए कई कंप्यूटर प्रोग्रामों का प्रयोग किया, ताकि यह पता लगाया जा सके कि अणु SARS-CoV-2 वायरस से कैसे और कहां से जुड़ेगा। अनिका ने दवा की खोज करने के लिए इन-सिलिको पद्धति का इस्तेमाल किया। यह एक ऐसे अणु को खोजने के लिए किया जा सकता है जो कोरोना महामारी का इलाज खोजने के प्रयास में SARS-CoV-2 वायरस के स्पाइक प्रोटीन से बंध सकता है।

ये भी पढ़ें...सरकार की मुसीबत BJP विधायक, नया विवाद शुरू, दलित महिला को दे डाली धमकी

मेडिकल रिसर्चर और प्रोफेसर बनना चाहती है प्रोफेसर

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि अभी यह साफ नहीं है कि कनिका के रिसर्च का लाइव मॉडल पर टेस्टिंग की गई है या नहीं। कनिका का मेडिकल रिसर्चर और प्रोफेसर बनने की उम्मीद है। अनिका ने कहा कि उनके दादाजी ने विज्ञान में उनकी रुचि को प्रेरित किया था।

ये भी पढ़ें...खिलाड़ियों की बल्ले-बल्ले: आ गए अच्छे दिन, सरकारी विभागों में मिलेगी सीधे नियुक्ति

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News