International Museum Day 2023: इतिहास को जीवित रखने का नाम है संग्रहालय, जानिए अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस का महत्त्व

International Museum Day 2023: अंतरराष्ट्रीय म्यूजियम दिवस18 मई को सांस्कृतिक आदान-प्रदान और लोगों के बीच आपसी समझ, सहयोग और शांति के विकास के एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में संग्रहालयों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

Update: 2023-05-18 07:38 GMT
International Museum Day 2023 (फोटो: सोशल मीडिया)

International Museum Day 2023: अंतरराष्ट्रीय म्यूजियम दिवस18 मई को सांस्कृतिक आदान-प्रदान और लोगों के बीच आपसी समझ, सहयोग और शांति के विकास के एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में संग्रहालयों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।संग्रहालय ज्ञान के भंडार के रूप में काम करते हैं, कला, कलाकृतियों और ऐतिहासिक खजाने के विविध संग्रह प्रदर्शित करते हैं। वे विभिन्न संस्कृतियों और इतिहासों की समझ और सराहना को बढ़ावा देने, सीखने और संवाद के लिए मंच प्रदान करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस दुनिया भर के लोगों को संग्रहालयों में जाने, संवादात्मक प्रदर्शनियों में भाग लेने और सांस्कृतिक संवर्धन और सामुदायिक जुड़ाव को बढ़ावा देने वाली विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है।

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस की स्थापना 1977 में मॉस्को, रूस में ICOM महासभा के दौरान की गई थी। संकल्प का उद्देश्य एक वार्षिक कार्यक्रम बनाना है जो संग्रहालयों को एकजुट करेगा और उनकी गतिविधियों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाएगा। इसने संदेश दिया कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान, आपसी समझ, सहयोग और लोगों के बीच शांति के लिए संग्रहालय आवश्यक हैं।

1992 में, ICOM ने 'संग्रहालय और पर्यावरण' पर ध्यान केंद्रित करते हुए इस आयोजन के लिए पहला विषय पेश किया। पांच साल बाद, पहला आधिकारिक पोस्टर लॉन्च किया गया, जिसमें सांस्कृतिक वस्तुओं के अवैध यातायात से निपटने के मुद्दे को संबोधित किया गया था। संग्रहालयों की बढ़ती संख्या और एकता के भीतर विविधता पर जोर देने के साथ इस आयोजन ने लगातार लोकप्रियता हासिल की।

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस की थीम

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस की थीम 'संग्रहालय, स्थिरता और भलाई' है। संग्रहालय समुदायों के भीतर सतत विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विश्वसनीय संस्थानों के रूप में, उनके पास जलवायु कार्रवाई को संबोधित करके, समावेशिता को बढ़ावा देने, सामाजिक अलगाव का मुकाबला करने और मानसिक स्वास्थ्य पर जोर देकर सकारात्मक बदलाव लाने की क्षमता है। सतत विकास लक्ष्यों के साथ अपने प्रयासों को जोड़कर, संग्रहालय बेहतर भविष्य बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस का महत्व

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (IMD) विभिन्न कारणों से महत्व रखता है।

  • यह सांस्कृतिक संरक्षण, शिक्षा और अंतर-सांस्कृतिक संवाद में उनकी महत्वपूर्ण भूमिकाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संग्रहालयों के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में कार्य करता है।
  • यह दिन संग्रहालयों को अपने संग्रह प्रदर्शित करने, दर्शकों को जोड़ने और अन्य सांस्कृतिक संस्थानों के साथ सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • यह दिन संग्रहालयों के सामाजिक मूल्य की समझ को बढ़ाता है, सामूहिक सामाजिक परिवर्तनों और नवाचारों में उनके योगदान पर जोर देता है।

संग्रहालयों के बारे में रोचक तथ्य

  • ब्रिटिश संग्रहालय को एक औपचारिक प्रस्ताव की आवश्यकता थी

ब्रिटिश संग्रहालय, जिसे 1753 में संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित किया गया था और मूल रूप से ब्लूम्सबरी में एक शानदार हवेली में रखा गया था, आगंतुकों को प्रवेश से पहले लगभग आधी शताब्दी के लिए एक औपचारिक आवेदन प्रस्तुत करना आवश्यक था। शब्द 'संग्रहालय' ग्रीक 'माउसियन' से निकला है।

  • “म्यूजियम" शब्द ग्रीक शब्द माउसियन से लिया गया है, जो मस्सों और कलाओं को समर्पित मंदिरों को संदर्भित करता है।
  • मिस्र संग्रहालय सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल था।टॉलेमी आई सोटर ने लगभग 300 ईसा पूर्व में अलेक्जेंड्रिया के संग्रहालय का निर्माण किया था, और यह एक समय दुनिया में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण था।
  • कला संग्रह एक बार स्थिति के प्रतीक थे।पुनर्जागरण के दौरान, धनी व्यापारी और बैंकिंग परिवारों ने शास्त्रीय कला और वास्तुकला में नए सिरे से रुचि के जवाब में प्रतिष्ठा के प्रतीक के रूप में कला संग्रह एकत्र किए, जिससे आधुनिक संग्रहालयों की स्थापना हुई।
  • संग्रहालय विज्ञान का संबंध संग्रह प्रबंधन से है। संग्रहालय विज्ञान संग्रह अवधि (संग्रहालय संग्रह में वस्तुओं का रखरखाव) और संग्रह के सार्वजनिक प्रदर्शन का विस्तृत और आकर्षक अध्ययन है।

Tags:    

Similar News