Iran News: इजरायली अरबपति के जहाज को ईरान ने लिया कब्जे में, जहाज पर 17 भारतीय भी हैं सवार

Iran News: ऐसे में भारत उनकी सुरक्षित वापसी के लिए दिल्ली से तेहरान तक डिप्लोमेटिक चैनल के जरिए ईरान से बातचीत में जुटा है।

Update: 2024-04-14 02:08 GMT

Iran News (Pic:Social Media)

Iran News: ईरान का इजरायल के प्रति आक्रामक रूख देखने को मिला है। Iran ने इजरायल से जुड़े एक जहाज को अपने कब्जे में ले लिया है। हैरान करने वाली बात यह है कि इस पर 17 भारतीय भी सवार हैं। जहाज को ईरानी सेना ने होर्मुज स्ट्रेट में कब्जे में लिया है। वहीं इस घटना के बाद भारत तेहरान तक डिप्लोमेटिक चैनल के जरिए ईरानी अधिकारियों से बातचीत में जुट गया है।

कहा जा रहा है कि इजरायली जहाज शिप होर्मुज से गुजर रहा था, जब ईरानी सेना के कमांडो ने उस पर एयर रेड की। जहाज पर रेड का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें देखा गया कि ईरानी कमांडो हेलिकॉप्टर से कंटेनर जहाज को घेरे हुए हैं। यह घटना इजरायल द्वारा सीरिया में ईरानी एंबेसी पर बमबारी के बाद हुई है, जिसमें उसके एक कमांडर की मौत हो गई थी। बताया जा रहा है कि ईरानी सेना ने जहाज एमएससी एरीज को शनिवार सुबह कब्जे में लिया है।

पुर्तगाल के झंडे वाले शिप पर कमांडो की रेड

इजरायल-हमास जंग की आंच में अब ईरान भी कूदता दिख रहा है। वहीं भारत ने अपने नागरिकों के लिए अलर्ट जारी कर इजरायल-ईरान की यात्रा से परहेज करने की अपील की है। ईरानी मीडिया में दावा है कि जहाज पर पुर्तगाल का झंडा था और यह कहते हुए कि जहाज इजरायल से जुड़ा है-ईरानी कमांडो उसपर छापेमारी के बाद शिप को ईरान क्षेत्र में ले गए थे।

जहाज पर सवार 25 क्रू मेंबर में 17 भारतीय

एरीज नाम के जहाज का संचालन करने वाली एमएससी ने पुष्टि की कि ईरान ने जहाज को कब्जा में लिया है। कंपनी ने कहा कि जहाज पर सवार सभी 25 सदस्यों की सुरक्षित वापसी के लिए काम कर रहे हैं। इसमें 17 भारतीय नागरिक भी शामिल हैं। एमएससी एरीज का संबंध लंदन मूल के जोर्डियक मेरीटाइम से है, जिसका संचालन इजरायली अरबपति बिजनेसमैन द्वारा किया जाता है। एमएससी एरीज को आखिरी बार शुक्रवार को दुबई से होर्मुज स्ट्रेट की ओर जाते हुए देखा गया था। जहाज ने अपना ट्रैकिंग डेटा बंद कर दिया था, जो इस क्षेत्र से गुजरने वाले इजरायल से जुड़े जहाजों के लिए आम बात है। ईरान के इस कदम से इजरायल और ईरान में तनाव और बढ़ना तय है। वहीं अब इसमें अमेरिका और ब्रिटेन का कूदना भी तय माना जा रहा है।

Similar News