Earthquake in Syria: भूकंप के बाद सीरिया की जेल में विद्रोह, आईएस के आतंकी फरार

Earthquake in Syria: तुर्की सीमा के पास राजो शहर में सैन्य पुलिस जेल में लगभग 2,000 कैदी हैं, जिनमें से लगभग 1,300 के आईएस लड़ाके थे।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-02-07 04:20 GMT

सीरिया की जेल से आईएस के आतंकी फरार (फोटो: सोशल मीडिया )

Earthquake in Syria: तुर्की-सीरिया में आये विनाशकारी भूकंप के बाद एक जेल में कैदियों ने बगावत कर दी, और कम से कम 20 कैदी जेल से भाग गए।

आईएस के 1300 लड़ाके

तुर्की सीमा के पास राजो शहर में सैन्य पुलिस जेल में लगभग 2,000 कैदी हैं, जिनमें से लगभग 1,300 के आईएस लड़ाके थे। जेल में कुर्द नेतृत्व वाली सेना के लड़ाके भी बन्द हैं।

ज़लज़ले के बाद बगावत

भूकंप से राजो भी प्रभावित हुआ और जेल में बन्द कैदियों ने विद्रोह करना शुरू कर दिया और जेल के कुछ हिस्सों पर नियंत्रण कर लिया। ये क्षेत्र तुर्की समर्थक गुटों द्वारा नियंत्रित है। जेल अधिकारियों ने बताया कि अफरातफरी में करीब 20 कैदी भाग गए जिनके बारे में माना जा रहा है कि वे आईएस के चरमपंथी हैं। 7.8 तीव्रता वाले भूकंप के बाद क्षेत्र में दर्जनों आफ्टरशॉक्स आए। इस तबाही में जेल को भी अच्छा खासा नुकसान पहुंचा, दीवारें और दरवाजे टूट गए।

सीरिया में 1444 मौतें

ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स वॉर मॉनिटर ने पुष्टि की कि जेल में विद्रोह हुआ था। सरकार और बचावकर्ताओं ने कहा कि दक्षिण-पश्चिमी तुर्की में विनाशकारी भूकंप के बाद सोमवार को पूरे सीरिया में कम से कम 1,444 लोगों की मौत हो गई। व्हाइट हेल्मेट्स रेस्क्यू ग्रुप के अनुसार, देश के उत्तर-पश्चिम में विद्रोहियों के कब्जे वाले हिस्सों में कम से कम 733 लोग मारे गए और 2,100 से अधिक घायल हुए।

आईएस का हमला

दिसम्बर में सीरिया की पूर्व वास्तविक राजधानी राका में आईएस ने अपने जिहादी साथियों को छुड़ाने के लिए एक जेल पर हमला किया था।इस विफल हमले में क्षेत्र को नियंत्रित करने वाले कुर्द नेतृत्व वाले सुरक्षा बलों के छह सदस्य मारे गए थे। सीरिया में संघर्ष 2011 में शांतिपूर्ण विरोधों के क्रूर दमन के साथ शुरू हुआ था। फिर इसमें विदेशी शक्तियों और वैश्विक जिहादियों का हस्तक्षेप हो गया। संघर्ष में लगभग 5 लाख लोग मारे गए हैं, और संघर्ष ने देश की लगभग आधी युद्ध पूर्व आबादी को अपने घरों से पलायन करने पर मजबूर कर दिया है।

Tags:    

Similar News