शॉर्ट रेंज मिसाइल के हमले में मारा गया इस्माइल हानिया, हमास नेता की हत्या की थ्योरी बदली, ईरान ने बताया आतंकी घटना

Ismail Haniya Daeth: ईरान का कहना है कि इजराइल ने यह हमला कराया है और अमेरिका की अपराधी सरकार ने इस हमले में इजराइल का साथ दिया है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-08-04 04:40 GMT

Ismail Haniya Death (Pic: Social Media)

Ismail Haniya Death: हमास के चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के मामले में ईरान की ओर से नया बयान दिया गया है। ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक हनिया को शॉर्ट रेंज मिसाइल के हमले में मारा गया था। इस मिसाइल में सात किलो विस्फोटक लगा हुआ था और इसके जरिए ही हानिया की हत्या की गई। ईरान ने हानिया की हत्या को आतंकी को घटना बताते हुए इसका बदला लेने की भी चेतावनी जारी की है। ईरान का कहना है कि इजराइल ने अमेरिका की मदद से हानिया की हत्या की घटना को अंजाम दिया है।

हानिया की हत्या की बदल गई थ्योरी

ईरान की ओर से जारी किया गया बयान इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इससे पहले आई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि इस्माइल हानिया को बम विस्फोट के जरिए मारा गया है। हाल में सूत्रों के हवाले से खबर आई थी कि उस गेस्ट हाउस में करीब दो महीने पहले ही बम फिट कर दिया गया था जिसमें हानिया ठहरा हुआ था। बाद में रिमोट के जरिए धमाका करते हुए हानिया की हत्या कर दी गई। अब यह थ्योरी बदल गई है क्योंकि ईरान का कहना है कि शॉर्ट रेंज मिसाइल के जरिए हानिया की हत्या की गई।


ईरान का आरोप

ईरान का कहना है कि इजराइल ने यह हमला कराया है और अमेरिका की अपराधी सरकार ने इस हमले में इजराइल का साथ दिया है। हानिया जिस गेस्ट हाउस में ठहरा हुआ था,उसके बाहर से इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया। वैसे इस घटना में ईरानी इंटेलिजेंस के अधिकारियों की मिलीभगत की आशंका भी जताई जा रही है। ईरान ने इस मामले में अभी तक 24 लोगों को गिरफ्तार किया है जिनसे पूछताछ की जा रही है।

इजराइल को चुकानी होगी हत्या की कीमत

ईरान ने एक बार फिर इजराइल को चेतावनी दी है की हानिया की हत्या का बदला जरुर लिया जाएगा। ईरान ने कहा कि यहूदी शासन ने दुस्साहसी और आतंकी घटना को अंजाम दिया है और सही वक्त पर इसका बदला लिया जाएगा। दूसरी ओर इजराइल ने अभी तक हानिया की हत्या के मामले में चुप्पी साध रखी है। हिज्बुल्लाह नेता फवाद शुक्र की हत्या के संबंध में तो इजराइल की ओर से बयान दिया गया है मगर हानिया की हत्या के संबंध में अभी तक इजराइल की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है। हालांकि इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने यह जरूर कहा है कि हम किसी भी धमकी के आगे झुकने वाले नहीं हैं और दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।


पहले फेल हो गया था मोसाद का ऑपरेशन

हानिया की हत्या में इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है। ब्रिटेन के चर्चित अखबार द टेलीग्राफ ने भी कहा है कि इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने ही इस ऑपरेशन को अंजाम दिया है। अखबार का कहना है कि मोसाद की ओर से ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के अंतिम संस्कार के दौरान ही हानिया की हत्या की योजना बनाई गई थी मगर उस समय काफी भीड़भाड़ होने की वजह से इस घटना को अंजाम नहीं दिया जा सका। अब ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह के मौके पर मोसाद ने हानिया की हत्या के बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है। वैसे हमास पहले से ही यह बात कहता रहा है कि तेहरान में हानिया जिस घर में ठहरे हुए थे,उसे राकेट से निशाना बनाया गया। हमास ने भी कहा है कि वह हानिया की कुर्बानी को बेकार नहीं जाने देगा। हमास की ओर से भी इजराइल को बदला लेने की धमकी दी गई है।

Tags:    

Similar News