Iran: इजरायल वार...ईरान के परमाणु प्लांट वाले शहरों को बनाया निशाना, सुनाई दी धमाकों की गूंज

Israel attack: ईरान के इसाफहान शहर के एयरपोर्ट पर भी धमाके की आवाज सुनी गई है। इस शहर में कई न्यूक्लियर प्लांट हैं। ईरान का सबसे बड़ा यूरेनियम प्रोग्राम भी इसी जगह से चल रहा है। कई फ्लाइटों को डाइवर्ट किया गया।

Update: 2024-04-19 03:15 GMT

 Israel attacked Iran (Pic: Social Media)

Israel attack: इजरायल ने ईरान के हमले का जवाब दिया है। इजरायल ने शुक्रवार को ईरान के कई शहरों पर मिसाइलों से हमला किया है। कहा जा रहा है कि ईरान के परमाणु प्लांट पर भी मिसाइल गिरी है। ईरान के न्यूक्लियर साइट पर तीन मिसाइलों के गिरने की खबर है। 

ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी के मुताबिक, ये हमला शुक्रवार तड़के किया गया है। ईरान के इसाफहान शहर के एयरपोर्ट पर भी धमाके की आवाज सुनी गई है। इस शहर में कई न्यूक्लियर प्लांट हैं। ईरान का सबसे बड़ा यूरेनियम प्रोग्राम भी इसी जगह से चल रहा है। इन धमाकों के बाद कई फ्लाइटों को डाइवर्ट किया गया है। ईरान ने इस हमले के बाद कई प्रांतों में अपने एयर डिफेंस सिस्टम को एक्टिव कर दिया है। बीते 14 अप्रैल को ईरान ने इज़राइल पर सैकड़ों ड्रोन और मिसाइलें दागी थीं। उसी के जवाब में इजरायल ने हमले किये हैं।

ईरान ने की कई फ्लाइट सस्पेंड

इस हमले के बाद ईरान ने तेहरान, इसाफाहान और शिराज जा रही सभी फ्लाइटों को सस्पेंड कर दिया गया है। कम से कम आठ फ्लाइटों को डाइवर्ट किया गया है। हालांकि अब ऐसी खबरें आ रहीं हैं कि इरान ने अपने यहां की सारी फ्लाइटों को निरस्त कर दिया है। इजरायल के इस संभावित हमले से पहले ही ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर ने गुरुवार को चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि अगर इजरायल काउंटर अटैक करता है तो ईरान तुरंत उसका मुंहतोड़ जवाब देगा।

नाजुक स्थिति

मिडिल ईस्ट में मौजूदा स्थिति काफी नाजुक बन गई है। ईरान के पास नाभिकीय हथियार और क्षमता है। क्षेत्र में तनाव से विश्व अर्थव्यवस्था खासकर तेल के बाजार पर बेहद खराब असर पड़ना तय है और कोई ये नहीं चाहता है।

Similar News