Israel-Hamas War Rescue: भीषण जंग के बीच ‘ऑपरेशन अजय’ जारी, 235 भारतीयों को लेकर इजरायल से दिल्ली पहुंची दूसरी फ्लाइट

Israel-Hamas War Update Rescue: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने देर रात अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें इजरायल से दिल्ली रवाना हो रहे भारतीय नागरिक विमान में बैठे हैं।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-10-14 02:42 GMT

Israel-Hamas War  (photo: social media )

Israel-Hamas War Update Rescue: इजरायल – हमास युद्ध का आज यानी शनिवार 14 अक्टूबर को आठवां दिन है। दोनों पक्षों के बीच धीरे-धीरे जंग की तीव्रता बढ़ती जा रही है। इजरायल ने आतंकी संगठन हमास को पूरी तरह से कुचल देने का प्रण ले लिया है, लिहाजा उसके नियंत्रण वाले गाजा पट्टी पर बमों की बारिश हो रही है। वहीं, हमास की तरफ से भी लगातार इजरायली शहरों पर रॉकेट से हमले किए जा रहे हैं। ऐसे विषम हालातों के बीच भारत सरकार का ऑपरेशन अजय जारी है, जिसके तहत इजरायल में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वतन वापसी कराई जा रही है।

इस अभियान के तहत इजरायल के तेल अवीव से 235 भारतीयों को लेकर दूसरी फ्लाइट दिल्ली पहुंच गई है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने देर रात अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें इजरायल से दिल्ली रवाना हो रहे भारतीय नागरिक विमान में बैठे हैं।

पहली फ्लाइट से 212 भारतीय पहुंचे

ऑपरेशन अजय के तहत 212 भारतीयों को इजरायल से दिल्ली लाया गया था। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर खुद सबका स्वागत करने दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे थे। इजरायल से दिल्ली पहुंचे लोगों ने भारत सरकार के इस पहल की जमकर तारीफ की। दरअसल, इजरायल में हजारों की संख्या में छात्र और कामकाजी भारतीय रहते हैं। जो युद्ध छिड़ने के बाद से लगातार भारत सरकार से सुरक्षित रेस्क्यू की गुहार लगा रहे थे। जिसके बाद वहां फंसे नागरिकों को निकालने के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू करने का निर्णय लिया गया।

गाजा की सड़कों पर दहशत

इजरायल ने गाजा सिटी में रह रहे लोगों को 24 घंटे में वहां से चले जाने का निर्देश दिया था। जिसकी समयसीमा समाप्त हो चुकी है। अभी तक एयरस्ट्राइक कर रही इजरायली सेना अब जमीनी कार्रवाई का मूड बना चुकी है। किसी भी वक्त इजरायली टैंक गाजा में घुस सकते हैं, जिसके बाद व्यापक पैमाने पर तबाही मचनी तय है। गाजा सिटी की आबादी करीब 10 लाख की है। ऐसे में इजरायल के अल्टीमेटम के बाद वहां दहशत है। गाजा की सड़कों पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है। हर कोई अपने निजी वाहन या अन्य साधनों से शहर से भागने में लगा है। सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी तस्वीरें और वीडियो जमकर वायरल हो रहे हैं।

गाजा में मौत का तांडव

हमास से जंग छिड़ने के बाद से इजरायल गाजा पर छह हजार बम गिरा चुका है। इजराइली सेना का दावा है कि उसने करीब 3600 आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया है। इस भयानक हमले से गाजा में भयानक तबाही मची है। शहर मलबे का ढ़ेर बनता जा रहा है। शनिवार को फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में बताया गया कि सात अक्टूबर को शुरू हुए जंग में अब तक 1900 फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए हैं। इनमें 614 बच्चे और 370 महिलाएं शामिल हैं। वहीं, 7600 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

Tags:    

Similar News