Israel Hamas War: गाजा में आफत की बमबारी, 67 मौतें, नेतन्याहू की सख्त चेतावनी

Israel Hamas War: गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में इजरायली हमलों में मारे गए 67 लोगों के शव अस्पतालों में लाए गए।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-03-12 06:09 GMT

Israel Hamas War  (photo: social media )

Israel Hamas War: रमज़ान शुरू हो चुके हैं लेकिन हमास और इजरायल के बीच संघर्ष हाल फिलहाल खत्म होता नजर नहीं आ रहा। इजरायल की जारी है और बीते 24 घण्टों में 67 फलस्तीनी मारे गए हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में इजरायली हमलों में मारे गए 67 लोगों के शव अस्पतालों में लाए गए, जिससे अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 31,000 से अधिक हो गई है।

टॉप हमास नेता मारा गया

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इजरायल ने "हमास के नंबर चार" नेता को मार डाला है और कहा कि और अधिक टारगेट मौतें होने वाली हैं। उनके प्रशासन ने आतंकवादी समूह के खिलाफ "संपूर्ण जीत" और गाजा में रखे गए सभी शेष बंधकों की रिहाई तक आक्रामक कार्रवाई जारी रखने की कसम खाई है। नेतन्याहू ने कहा - तीन, दो और एक की बारी हैं। वे सभी मरे हुए आदमी हैं। हम उन सभी तक पहुंचेंगे। नेतन्याहू ने राफा पर हमला करने पर राष्ट्रपति जो बिडेन और अन्य विश्व नेताओं की आपत्तियों को खारिज कर दिया, उन्होंने कहा कि वह "हमास की आतंकवादी सेना का एक चौथाई हिस्सा" नहीं छोड़ना चाहते हैं। उधर इजरायल के रक्षा मंत्री ने हमास को रमजान के दौरान इजरायल के संकल्प का परीक्षण नहीं करने की चेतावनी दी है।

अमेरिका, कतर और मिस्र ने रमज़ान के महीने से पहले संघर्ष विराम की उम्मीद की थी जिसमें इजरायली बंधकों और फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई और बहुत अधिक मानवीय सहायता का प्रवेश शामिल होगा। लेकिन संघर्ष विराम वार्ता पिछले सप्ताह रुक गई।

ताज़ा कार्रवाई

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली हमलों में मारे गए 67 लोगों के शव पिछले 24 घंटों में अस्पतालों में लाए गए, जिससे युद्ध शुरू होने के बाद से फिलिस्तीनी मरने वालों की संख्या 31,112 से अधिक हो गई है। मंत्रालय अपनी गिनती में नागरिकों और लड़ाकों के बीच अंतर नहीं करता है, लेकिन कहता है कि मृतकों में दो-तिहाई महिलाएं और बच्चे हैं।

ये लड़ाई तब शुरू हुई जब पिछले साल हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमला किया, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे, और लगभग 250 को बंधक बना लिया। माना जाता है कि हमास के पास अभी भी लगभग 100 बंदी और अन्य के अवशेष हैं।

पांच महीनों के युद्ध ने गाजा के 23 लाख लोगों में से लगभग 80 फीसदी को अपने घरों से बेघर कर दिया है और सैकड़ों हजारों लोगों को भुखमरी के कगार पर धकेल दिया है।

Tags:    

Similar News