Israel Hamas War: इजरायल युद्ध: गाज़ा के सुरंग नेटवर्क को ध्वस्त करने में मिली बड़ी कामयाबी

Israel Hamas War:गाजा पट्टी में हमास आतंकियों के विशाल सुरंग नेटवर्क को ध्वस्त करने में इजरायली सेना को बड़ी कामयाबी मिली है। इजरायल सेना ने दावा किया है कि उन्होंने लगातार चल रहे हमलों में हमास के भूमिगत और ऊपर के बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान पहुंचाया है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-11-08 13:04 GMT

गाजा पट्टी में हमास आतंकियों के विशाल सुरंग नेटवर्क को ध्वस्त करने में इजरायली सेना को बड़ी कामयाबी मिली है: Photo- Social Media

Israel Hamas War: गाजा पट्टी में हमास आतंकियों के विशाल सुरंग नेटवर्क को ध्वस्त करने में इजरायली सेना को बड़ी कामयाबी मिली है। इजरायल सेना ने दावा किया है कि उन्होंने लगातार चल रहे हमलों में हमास के भूमिगत और ऊपर के बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान पहुंचाया है।

युद्ध के अगले प्रमुख चरण को चिह्नित करते हुए, इजरायली जमीनी सैनिक एक सप्ताह से अधिक समय से गाजा के अंदर फिलिस्तीनी आतंकवादियों से लड़ रहे हैं। पूरे क्षेत्र को आधा आधा काट रहे हैं और गाजा शहर को घेर लिया गया है।

मुख्य इज़राइली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा है कि इज़रायल की लड़ाकू इंजीनियरिंग कोर हमास के सुरंग नेटवर्क को नष्ट करने के लिए विस्फोटक उपकरणों का उपयोग कर रही है। सुरंगों का जटिल नेटवर्क गाजा के नीचे सैकड़ों किलोमीटर तक फैला हुआ है। इज़रायली सेना ने कहा है कि हमास की कई सुरंगें, कमांड सेंटर और रॉकेट लॉन्चर उत्तरी गाजा में स्कूलों, अस्पतालों और मानवीय संस्थानों के करीब स्थित हैं। यह भी आशंका है कि इन हमलों और अभियानों से बंधकों को नुकसान हो सकता है। माना जाता है कि वे सुरंगों में बंद हैं।रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने हाल ही में कहा था कि इज़राइल का एक ही टारगेट है - गाजा में हमास के आतंकवादी, उनके बुनियादी ढांचे, उनके कमांडर, बंकर और संचार कक्ष।

Photo- Social Media

ये भी पढ़ें: Germany Immigration Law: जर्मनी को नहीं चाहिए अप्रवासी, नए सख्त उपायों को मंजूरी

सबसे बड़ा आतंकी केंद्र

हमास को नष्ट करने के इज़रायल के दृढ़ संकल्प को रेखांकित करते हुए, रक्षा मंत्री गैलेंट ने गाजा को "अब तक का सबसे बड़ा आतंकवादी अड्डा" बताया। 7 अक्टूबर को हमास के आतंकवादियों द्वारा अभूतपूर्व हमले के बाद इज़रायल ने गाजा पट्टी में बड़े पैमाने पर अभियान चलाया हुआ है।गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल की लगातार बमबारी में 10,300 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से कई बच्चे हैं।

Photo- Social Media

लड़ाई रोकने के आह्वान को अनसुना कर दिया गया है, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जोर देकर कहा है कि जब तक हमास द्वारा पकड़े गए 240 से अधिक बंधकों को मुक्त नहीं किया जाता तब तक कोई विराम नहीं होगा।

 ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल यद्ध को देगा विराम, जानिए क्या है इसके पीछे बड़ी वजह

संयुक्त राष्ट्र के अधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने कहा है कि पिछला महीना "नरसंहार, निरंतर पीड़ा, रक्तपात, विनाश, आक्रोश और निराशा" से चिह्नित था। वैसे इस लड़ाई में अभी तक संयुक्त राष्ट्र पूरी तरह मूक दर्शक जैसा ही नजर आया है। 

Tags:    

Similar News