बर्बाद होगा चीन: जापान देगा ऐसा झटका, 57 कंपनियां छोड़ देंगी ड्रेगन का साथ

भारत, अमेरिका, ताइवान, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बाद अब जापान ने भी चीन को तगड़ा झटका देने की तैयारी कर ली है। जापान चीन से अपनी जापानी कंपनियों को वापस लाने की कवायद में जुट गया है।

Update: 2020-07-19 14:20 GMT

नई दिल्ली: चीन की मुसीबतें कम होती नजर नहीं आ रहीं। इन दिनों चीन वैश्विक स्तर पर घिरता नजर आ रहा है। भारत, अमेरिका, ताइवान, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बाद अब जापान ने भी चीन को तगड़ा झटका देने की तैयारी कर ली है। जापान चीन से अपनी जापानी कंपनियों को वापस लाने की कवायद में जुट गया है। चीन से इन जापानी कंपनियों के निकलने से ड्रेगन को बड़ा नुकसान होगा।

चीन में संचालित जापानी कंपनियों को स्वदेश वापस लाने का फैसला

दरअसल, जापान ने चीन के खिलाफ व्यापारिक स्तर पर बड़ा कदम उठाने की तैयारी की है। चीन में संचालित जापानी कंपनियों को स्वदेश वापसी का फैसला लिया गया है। जिसके लिए जापान ने अपनी कंपनियों को वापस लाने के लिए पैसे देने की योजना बनाई है। बताया जा रहा है कि जापान ऐसा अपनी लोकल सप्लाई चेन को प्रभावित होने से बचाने और और बिना बाधा सप्लाई करने के लिए कर रहा है। वहीं इस कदम से जापान चीन पर अपनी निर्भरता को भी कम करना चाहता है।

ये भी पढ़ें- भारत की ये 7 कंपनियां: बना रहीं कोरोना वैक्सीन, जानें किसकी-कितनी तैयारी

57 जापानी कंपनियों को वापस लाने के लिए आबे सरकार देगी 53.6 करोड़ डॉलर

बताया जा रहा है कि चीन में स्थित 57 जापानी कंपनियों को वापस लाकर देश में ही मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए 53.6 करोड़ डॉलर खर्च किये जाएंगे। इसके अलावा 30 अन्य कंपनियों को वियतनाम, म्यांमार, थाइलैंड औरर दक्षिण पूर्व एशियन देशों से अपनी यूनिट वापस जापान लाने के लिए भी पैसे दिए जा रहे हैं।जापान सरकार कंपनियों की वापसी के लिए लगभग 70 अरब येन खर्च करेगी।

कई अन्य कंपनियां भी चीन से बाहर आना चाहती

गौरतलब है कि सिर्फ जापान ही नहीं कई अन्य कंपनियां भी चीन से बाहर आना चाहती हैं। अमेरिका ने पहले ही अपनी कंपनियों को चीन से निकालने की योजना बना रखी हैं। वहीं भारत से बैन होने के बाद कई चीनी एप कंपनियां भी अपने ही देश से नाता तोड़ बाहर आना चाहती हैं। इसके अलावा एप्पल ने भी भारत में अपने प्लांट्स बढ़ाने का फैसला भी कर लिया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News