Kabul News: तबाही के बीच अफगानिस्तान छोड़ भागे राष्ट्रपति, ताजिकिस्तान ने नहीं लैंड होने दिया अशरफ गनी का प्लेन

Kabul News: बीते दिन तालिबान ने अफगानिस्तान पर कहर बरसाते हुए काबुल और राष्ट्रपति भवन का अपना कब्जा जमा लिया है। इस वाकये के बाद अफगानिस्तान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-08-16 09:09 GMT

राष्ट्रपति अशरफ गनी (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)


Kabul News: अफगानिस्तान में तालिबान के आतंक से हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है। बीते दिन तालिबान ने अफगानिस्तान पर कहर बरसाते हुए काबुल और राष्ट्रपति भवन का अपना कब्जा जमा लिया है। इस वाकये के बाद अफगानिस्तान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया। राष्ट्रपति अशरफ गनी के बारे में बताया जा रहा कि वे ताजिकिस्तान भाग गए हैं।

ऐसे में इस समय की बड़ी खबर ये आ रही है कि ताजिकिस्तान ने राष्ट्रपति अशरफ गनी, जो संकट के हालातों से गुजर रहे अफगानिस्तान को छोड़ भाग गए हैं, उनके प्लेन को लैंड करने की मंजूरी नहीं दी है। जिसके बाद अब ये आशंका जताई जा रही है कि गनी या तो फिर अमेरिका जा सकते हैं। लेकिन अभी वह ओमान में ठहरे हुए हैं। 

 अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद प्रवासी नागरिकों का पलयान शुरू हो गया है। अमेरिका और भारत समेत कई अन्य देशों के नागरिक अफ़ग़ानिस्तान छोड़ कर जा रहे हैं। काबुल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इस कदर लोगों की भीड़ जमा है जैसे सारा का सारा हुजूम ही देश छोड़कर जाने के उमड़ आया हो। इन सब के लिए अफ़ग़ानिस्तान में भारतीय नागरिकों की मुसीबत बढ़ गयी है। दरअसल दिल्ली काबुल के बीच की सभी उड़ाने रद्द कर दी गयीं हैं।

एयर इंडिया की फ्लाइट काबुल नहीं जायेगी और भारतीयों को स्वदेश लेकर भी नहीं लौट सकेगी। ऐसे में भारतीय वहां बुरी तरह से फंस गए हैं। दूसरी तरह मुसीबत ये हैं कि काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिका की तरफ से हवाई फायरिंग होने की रिपोर्ट भी मिल रही है, ऐसे में जो भी लोग एयरपोर्ट पर मौजूद हैं, सबकी जान खतरें में है।

अफगानिस्तान का एयरस्पेस बंद

रिपोर्ट्स के मुताबिक, तालिबान ने अफगानिस्तान के एयरस्पेस को बंद कर दिया है। जिसकी वजह से अफगानिस्तान से लौट रहे भारतीय नागरिक वहां फंस गए है। सारी उड़ाने रद होने से भारतीय नागरिकों को वापस लाने वाली एअर इंडिया की फ्लाइट्स भी अब काबुल नहीं जा सकेंगा। एअर इंडिया ने भी इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अफगानिस्तान का एयरस्पेस बंद होने की वजह से 12:30 बजे पूर्व प्रस्तावित काबुल की उड़ान रद कर दी गई है।


Tags:    

Similar News