Muhammad Ali Death Anniversary: मुहम्मद अली की कहानी, मार्सेलस क्ले जूनियर से शुरू हुआ था सफर

Muhammad Ali Death Anniversary: इतिहास में किसी भी अन्य खिलाड़ी से अधिक, मुहम्मद अली ने एक रोल मॉडल और नायक के रूप में लोगों तक पहुंचने के लिए अपने खेल को आगे बढ़ाया।

Update: 2023-06-03 08:54 GMT
Muhammad Ali Death Anniversary (Pic Credit - Social Media)

Muhammad Ali Death Anniversary: मुहम्मद अली, तीन बार के विश्व हैवीवेट मुक्केबाजी चैंपियन है। जिन्होंने अपने जीवन के समय को 20वीं सदी के सबसे करिश्माई और विवादास्पद खेल व्यक्ति के रूप में परिभाषित करने में मदद की। वह 74 वर्ष के थे जब 3 जून शुक्रवार 2016 को अस्पताल में इनका निधन हो गया।

मार्सेलस क्ले जूनियर के नाम से जाने जाते है

अली अब तक के सर्वश्रेष्ठ हैवीवेट के साथ सबसे रोमांचकारी बॉक्सर थे, उनके पहले के किसी भी लड़ाकू (boxer) की तुलना में अधिक शक्तिशाली और तेज थे। एक तितली की शान और मधुमक्खी की तरह डंक मारने की क्षमता के साथ, अमेरिकी मुक्केबाजी के दिग्गज मुहम्मद अली को 20 वीं सदी का सबसे महान खेल पर्सनैलिटी माना जाता है। कैसियस मार्सेलस क्ले जूनियर के रूप में जन्मे, अली ने अपने तीन दशकों के मुक्केबाजी करियर में कई मौकों पर रिंग पर अपना दबदबा बनाया।

अली तीन बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीतने वाले पहले व्यक्ति थे। उन्होंने 12 साल की उम्र में मुक्केबाजी शुरू की और रोम में 1960 के ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता। बाद में अली को उनकी अनूठी मुक्केबाजी शैली के लिए जाना जाने लगा, जिसके साथ उन्होंने रिंग में अपने विरोधियों का सफाया लगातार करते रहे।

पूरे करियर में केवल 5 बार हारे

अपनी बेल्ट के तहत, अली ने 56 जीत हासिल कीं, जिनमें से 37 नॉकआउट थीं। अपने पूरे करियर के दौरान वह केवल पांच बार हारे है। अली ने मुक्केबाजी के इतिहास में सबसे मनोरंजक और नाटकीय लड़ाइयों में से एक लड़ी, जहां उन्होंने 19 बार हैवीवेट चैंपियन होने के अपने खिताब का बचाव किया।

हालांकि, 1994 में, बॉक्सिंग से संन्यास लेने के तीन साल बाद, अली को पार्किंसंस सिंड्रोम का पता चला था। अली की चार बार शादी हो चुकी थी, उनकी सात बेटियाँ और दो बेटे हैं। उन्होंने 1986 में अपनी चौथी पत्नी योलान्डा से शादी की। अली का 3 जून 2016 को 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

बॉक्सिंग रिंग में कदम रखा,

कैसियस क्ले के रूप में, अली ने लाइट हैवीवेट डिवीजन में प्रतिस्पर्धा करने के लिए 1960 के रोम खेलों की यात्रा की। केवल 18 साल के होने के बावजूद उन्होंने अपनी चारों फाइट आसानी से जीत ली। फाइनल में उन्होंने तीन बार के यूरोपीय चैंपियन Zbigniew Pietrzykowski को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

खेलने का खिताब छीन अमेरिका सेना में भर्ती का दबाव (वियतनाम वार)

क्ले पेशेवर बने और 1964 में पहली बार हैवीवेट विश्व चैंपियनशिप जीती, एक महान लड़ाई में सन्नी लिस्टन को हराया। अगले चार वर्षों में उन्होंने नौ बार अपने खिताब का बचाव किया, इस्लाम धर्म अपना लिया और अपना नाम बदलकर मुहम्मद अली रख लिया। हालांकि, 1967 में उनका खिताब छीन लिया गया था, जब उन्होंने धार्मिक और व्यक्तिगत मान्यताओं का हवाला देते हुए अमेरिकी सेना में शामिल होने से इनकार कर दिया था। उन्होंने साढ़े तीन साल तक दोबारा लड़ाई नहीं की।जैसे-जैसे जनता का रुख युद्ध के खिलाफ होता गया, अली के लिए समर्थन बढ़ता गया। 1970 में न्यूयॉर्क स्टेट सुप्रीम कोर्ट ने उनके बॉक्सिंग लाइसेंस को बहाल करने का आदेश दिया, और अगले वर्ष यूएस सुप्रीम कोर्ट ने एक सर्वसम्मत फैसले में उनकी सजा को पलट दिया।

खिताब वापस पाते ही जीत की कतार लगाई

43 महीने के निर्वासन के बाद, अली 26 अक्टूबर, 1970 को रिंग में लौटे, और तीसरे दौर में जेरी क्वैरी (1945-1999) को बाहर कर दिया लेकिन फिर भी मैच हार गए। अली ने 1974 में जॉर्ज फोरमैन को कांगो के वर्तमान लोकतांत्रिक गणराज्य, (पूर्व में ज़ैरे) में "द रंबल इन द जंगल" के रूप में जाना जाता है, में हुई लड़ाई में अपना जीत का खिताब वापस हासिल किया। 1975 में उन्होंने "थ्रिलर इन मनीला" में जो फ्रेज़ियर को हराया। अंततः उन्होंने 1981 में 56 जीत और 5 हार के पेशेवर रिकॉर्ड के साथ मुक्केबाजी से संन्यास ले लिया।

ओलंपिक में सम्मानित किया गया

अली को अटलांटा में 1996 में ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान ज्योति प्रज्वलित करने के लिए चुना गया था। उन्होंने अपना अधिकांश जीवन मानवीय मामलों के लिए समर्पित कर दिया है। 1998 में अली को संयुक्त राष्ट्र शांति पुरस्कार के दूत से सम्मानित किया गया था। पार्किंसंस सिंड्रोम ने अली के कौशल और भाषण को गंभीर रूप से प्रभावित किया।

शुरुआती जीवन

मुहम्मद अली जिनका मूल नाम कैसियस मार्सेलस क्ले, जूनियर है। इनका जन्म 17 जनवरी, 1942 को लुइसविले, केंटकी, अमेरिका में हुआ है। इनकी मृत्यु 3 जून, 2016, स्कॉट्सडेल, एरिज़ोना में हुई। अमेरिकी पेशेवर मुक्केबाज और सामाजिक कार्यकर्ता। अली तीन अलग-अलग मौकों पर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीतने वाले पहले फाइटर थे; उन्होंने 19 बार इस खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया।

कैसियस मार्सेलस क्ले, जूनियर, अमेरिकी दक्षिण में अलग-अलग सार्वजनिक सुविधाओं के दौरान बड़े हुए। उनके पिता, कैसियस मार्सेलस क्ले, सीनियर, ने होर्डिंग और संकेतों को लगा करके एक पत्नी और दो बेटों का समर्थन किया। उनकी मां, ओडेसा ग्रैडी क्ले, घर - घर काम करती थीं।

जब क्ले 12 साल का था, तब उसने लुइसविले के पुलिसकर्मी जो मार्टिन के संरक्षण में बॉक्सिंग शुरू की। शौकिया रैंकों के माध्यम से आगे बढ़ने के बाद, उन्होंने रोम में 1960 के ओलंपिक खेलों में 175-पाउंड डिवीजन में स्वर्ण पदक जीता और लुइसविले स्पॉन्सरिंग ग्रुप के मार्गदर्शन में एक पेशेवर करियर शुरू किया, जो 11 धनी श्वेत पुरुषों से बना एक सिंडिकेट था।

18 साल की उम्र तक क्ले ने दो राष्ट्रीय गोल्डन ग्लव्स खिताब, दो एमेच्योर एथलेटिक यूनियन राष्ट्रीय खिताब और आठ हार के खिलाफ 100 जीत हासिल की थी। हाई स्कूल स्नातक करने के बाद, उन्होंने रोम की यात्रा की और 1960 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में लाइट हैवीवेट स्वर्ण पदक जीता।

लुइसविल नाम मिला

क्ले ने 29 अक्टूबर, 1960 को छह राउंड के फैसले में अपना पेशेवर मुक्केबाजी डेब्यू जीता। अपने प्रो करियर की शुरुआत से, 6 फुट 3 इंच के हैवीवेट ने अपने विरोधियों को तेज, शक्तिशाली जब्स और पैर की गति के संयोजन से अभिभूत कर दिया, और उनके निरंतर डींग मारने और आत्म-प्रचार ने उन्हें "लुइसविल लिप" उपनाम दिया।

15 नॉकआउट सहित अपने पहले 19 फाइट जीतने के बाद, क्ले ने अपना पहला टाइटल शॉट 25 फरवरी, 1964 को हैवीवेट चैंपियन सन्नी लिस्टन (1932-1970) के खिलाफ प्राप्त किया। हालांकि वह फ्लोरिडा के मियामी बीच में 7-1 से पिछड़ गया, 22 वर्षीय क्ले ने लड़ाई से पहले लिस्टन को लगातार ताना मारा, "तितली की तरह तैरने, मधुमक्खी की तरह डंक मारने" और नॉकआउट की भविष्यवाणी करने का वादा किया। सातवें दौर की शुरुआत में जब लिस्टन घंटी का जवाब देने में विफल रहा, तो क्ले को वास्तव में विश्व के हैवीवेट चैंपियन का ताज पहनाया गया। लड़ाई के बाद रिंग में, नए विजेता ने दहाड़ते हुए कहा, "मैं सबसे महान हूं!" जीत के बाद इस्लाम धर्म की अफवाह पर मीडिया से बात करते हुए उन्होंने इसपर मुहर लगा दी की वो अब इस्लाम को अपना चुके है। 6 मार्च, 1964 को नेशन ऑफ इस्लाम के नेता एलिय्याह मुहम्मद (1897-1975) ने क्ले को मुहम्मद अली का नाम दिया।

39 वर्ष की उम्र में रिंग से रिटायर

15 फरवरी, 1978 को उम्रदराज़ अली ने लियोन स्पिंक्स (1953-) के हाथों 15-राउंड के बंटवारे के फैसले में अपना खिताब गंवा दिया। सात महीने बाद, अली ने हैवीवेट ताज को पुनः प्राप्त करने के लिए सर्वसम्मत 15-राउंड के फैसले में स्पिंक्स को हरा दिया और तीन बार विश्व हैवीवेट मुक्केबाजी खिताब जीतने वाले पहले फाइटर बन गए। 1979 में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा करने के बाद, अली ने एक संक्षिप्त, असफल वापसी की। 39 वर्षीय अली 56 जीत, पांच हार और 37 नॉकआउट के करियर रिकॉर्ड के साथ अच्छे के लिए सेवानिवृत्त हुए।

1984 में अली को पार्किंसंस सिंड्रोम की पुष्टि हुई थी। संभवतः उनके मुक्केबाजी करियर के दौरान गंभीर सिर के चोट से जुड़ा था। पूर्व चैंपियन के मोटर कौशल में धीरे-धीरे गिरावट आई और उनकी गति और भाषण सीमित हो गए। पार्किंसंस के बावजूद, अली मानवीय, सद्भावना और धर्मार्थ दिखावे के लिए दुनिया की यात्रा करते हुए, सार्वजनिक रूप से सुर्खियों में रहे। उन्होंने 1990 में अमेरिकी बंधकों की रिहाई के लिए बातचीत करने के लिए इराकी नेता सद्दाम हुसैन (1937-2006) से मुलाकात की और 2002 में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र शांति दूत के रूप में अफगानिस्तान की यात्रा की।

स्पोर्ट्समैन ऑफ द सेंचुरी टाइटल

1999 में अली को बीबीसी की "स्पोर्टिंग पर्सनैलिटी ऑफ़ द सेंचुरी" चुना गया था और स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड ने उन्हें "स्पोर्ट्समैन ऑफ़ द सेंचुरी" का नाम दिया था। अली को 2005 के व्हाइट हाउस समारोह में स्वतंत्रता के राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया था।

मुहम्मद अली के लिए 2005 में 60 मिलियन डॉलर का मुहम्मद अली सेंटर, शांति और सामाजिक जिम्मेदारी पर केंद्रित एक गैर-लाभकारी संग्रहालय और सांस्कृतिक केंद्र, लुइसविले में खोला गया

Tags:    

Similar News