CIA Tech Chief : दिल्ली में पढ़े नंद मूलचंदानी बने CIA के पहले चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर

Nand Moolchandani CIA Tech Chief : भारतीय मूल के, दिल्ली में पढ़े लिखे नंद मूलचंदानी अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए (CIA) के पहले प्रमुख प्रौद्योगिकी अधिकारी (CTO) बनाए गए।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-05-02 08:14 GMT

Nand Moolchandani (Image Credit : Social Media)

Nand Moolchandani First CTO of CIA : विदेशों में रहने वाले भारतीय मूल के नागरिक अपने बड़े-बड़े कामों से हमेशा देश का नाम रोशन करते रहे हैं। ऐसे ही एक और भारतीय मूल के नागरिक ने अमेरिकी जांच एजेंसी में एक बड़ा पद हासिल कर देश के नाम को रोशन किया है। अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी सीआईए ( CIA - Central Intelligence Agency) के पहले मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (CTO - Chief Technology Officer) के रूप में भारतीय मूल के नंद मूलचंदानी (Nand Moolchandani) को नियुक्त किया गया है।

कौन है नंद मूलचंदानी?

अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) पहले सीटीओ नंद मूलचंदानी राजधानी दिल्ली के स्कूल में पढ़े लिखे हैं। मूलचंदानी ने गणित तथा कंप्यूटर विभाग में डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने प्रबंधन में मास्टर साइंस की डिग्री हासिल की इसके साथ ही उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी से लोक प्रशासन में मास्टर्स भी पूरा किया। सीआईए के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी के रूप में काम करने से पहले नंद मूलचंद कई बड़ी कंपनियों के को-फाउंडर और सीईओ भी रह चुके हैं।

सीआईए में कार्यभार संभालने से पहले नंद मूलचंदानी ओरेकल द्वारा अधिकृत कंपनी Oblix, सिस्को कंपनी द्वारा अधिकृत OpenDNS, वीएमवेयर कंपनी द्वारा अधिकृत Ditermina समेत कई अन्य बड़े स्टार्टअप कंपनियों में सीईओ के पद पर कार्यभार संभाल चुके हैं।

मूलचंदानी के नियुक्ति पर सीआईए का बयान

अमेरिका के केंद्रीय खुफिया एजेंसी अपने पहले मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी की नियुक्ति पर कहा कि "25 सालों से अधिक के अनुभव वाले मूलचंदानी अब इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि सीआईए अपने मिशन को आगे बढ़ाने में टेक्नोलॉजी का लाभ कैसे उठा सकती है।" मूलचंदानी की नियुक्ति पर सीआईए के निदेशक ने अपने एक बयान में कहा कि हम लोगों ने हमेशा टेक्नोलॉजी की तरफ ज्यादा ध्यान दिया है मुझे खुशी है कि नंद मूलचंदानी का सीआईए में शामिल हो जाना हमारे टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक बड़ा अनुभव लेकर आएंगे।"

Tags:    

Similar News