Narendra Modi Italy Visit: पीएम मोदी आज G-20 सम्मेलन में उठाएंगे जलवायु का मुद्दा, फिर ग्लासगो होंगे रवाना

Narendra Modi Italy Visit: रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी G-20 शिखर सम्मेलन के दूसरे सत्र में हिस्सा लेंगे और इस दौरान जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण के मुद्दों पर विश्व के नेताओं संग चर्चा करेंगे।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-10-31 02:59 GMT

G-20 सम्मेलन में भाग लेते पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो साभार- ट्विटर)

Narendra Modi Italy Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानी रविवार को इटली में G-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) के दूसरे सत्र में भाग लेंगे। इस दौरान पीएम जलवायु परिवर्तन (Jalvayu Parivartan) और पर्यावरण (Paryavaran) के मुद्दों पर अपनी बात रखेंगे। इसके बाद पीएम मोदी 26वीं कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (COP26) में शामिल होने के लिए ब्रिटेन के ग्लास्गो पहुंचेंगे। COP26 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी के शामिल होने को काफी जरूरी माना जा रहा है। 

क्या है जी-20 का एजेंडा?

ग्लासगो के जलवायु सम्मेलन से ठीक पहले हो रहे जी-20 देशों के सम्मेलन (G20 Leaders Summit in Rome) में जलवायु परिवर्तन का मुद्दा सबसे ज्यादा गरम रहने की संभावना है। माना जा रहा है कि अमीर देशों का यह संगठन इस बात पर चर्चा करेगा कि जलवायु परिवर्तन रोकने के लिए फौरन क्या कदम उठाए जा सकते हैं ? ताकि धरती के तापमान को सदी के आखिर तक 1.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा बढ़ने से रोका जा सके। ग्लासगो सम्मेलन में पोप के भी भाग लेने की संभावना है। बता दें कि G20 एक अग्रणी वैश्विक मंच है जो दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को साथ लाता है। 

पोप को दिया भारत आने का न्यौता

वहीं, शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र में भी पीएम शामिल हुए थे। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य और आर्थिक मुद्दों को लेकर चर्चा की थी और साथ ही वेटिकन सिटी (Vatican City) में कैथोलिक धर्मगुरु पोप फ्रांसिस (Pope Francis) के साथ मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी के साथ एस जयशंकर और राष्ट्रीय रक्षा सलाहकार अजीत डोवल भी साथ रहे। पोप से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री ने उन्हें भारत आने का भी न्यौता दिया। 

बता दें कि पीएम मोदी और पोप फ्रांसिस की यह पहली मुलाकात (Narendra Modi Pope Francis Ki Pehli Mulaqat) रही। दोनों के बीच करीब 1 घंटे तक बैठक चली, जबकि मुलाकात के लिए केवल 20 मिनट का ही समय तय था। बताया जा रहा है कि इस दौरान दोनों के बीच दुनिया से गरीबी को हटाने, शांति लाने, खुशहाली बढ़ाने और जलवायु परिवर्तन जैसे कई मुद्दों पर बात हुई।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News