कोरोना बना खतरनाक: यूरोप-अमेरिका अब ओमीक्रान के स्टेल्थ वेरियंट के शिकंजे में, मामले हैरान करने वाले

Omicron Update: यूनाइटेड किंगडम में हाल के सप्ताहों में कोरोना के मामलों में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। जर्मनी में रोजाना 250,000 से ज्यादा नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2022-03-15 16:04 GMT

ओमीक्रान के स्टेल्थ वेरियंट: Photo - Social Media

Omicron Update 12 March 2022: चीन के बाद अब यूरोप में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। कोरोना (Coronavirus News) मामलों की बढ़ती संख्या को ओमीक्रान के "स्टेल्थ" सबवेरिएंट को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। यूनाइटेड किंगडम में हाल के सप्ताहों में कोरोना के मामलों में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। जर्मनी में रोजाना 250,000 से ज्यादा नए मामलों के साथ रिकॉर्ड संख्या में दैनिक संक्रमण दर्ज किए जा रहे हैं।

फ्रांस, स्विटजरलैंड, इटली और नीदरलैंड में भी कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ना शुरू हो गया है। कोरोना वायरस संबंधित प्रतिबंधों में व्यापक छूट और ओमीक्रान के एक नए सबवेरियंट बीए 2 के प्रसार के कारण ये स्थिति बनी है।

ओमीक्रान के "स्टेल्थ" सबवेरिएंट में जेनेटिक म्यूटेशन

सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी और वैज्ञानिक बीए 2 की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। इस सब वेरियंट को स्टेल्थ इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें जेनेटिक म्यूटेशन हुए हैं। और ये मूल ओमीक्रान वेरियंट (बीए1) की तुलना में पीसीआर टेस्ट में पकड़ में नहीं आता है।

2019 के अंत में चीन में महामारी शुरू होने के बाद से ये सबवेरिएंट नवीनतम संकट है। डेनिश वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि बीए 2 सबवेरिएंट मूल ओमीक्रान स्ट्रेन की तुलना में डेढ़ गुना अधिक ट्रांसमिसिबल है। बीए 2 संस्करण अब जर्मनी में आधे से अधिक नए मामलों के लिए ज़िम्मेदार है और अमेरिका में लगभग 11 फीसदी मामले इसी की वजह से हैं।

चीन में कोरोना संक्रमण: Photo - Social Media

चीन में बुरा हाल

चीन में कोरोना संक्रमण के केस बढ़ते जा रहे हैं और लाखों लोग लॉकडाउन में रह रहे हैं। चीन महामारी के शुरुआती दिनों से ही अपने सबसे खराब कोरोना के प्रकोप से जूझ रहा है। यह प्रकोप कम संक्रामक रूपों की पिछली लहरों की तुलना में कहीं अधिक तेजी से फैल गया है।

दैनिक मामलों में फरवरी में जहां कुछ दर्जन थे अब वहबढ़ कर 15 मार्च को 5,100 से अधिक हो गये हैं। ये वुहान में 2020 के शुरुआती प्रकोप के बाद से उच्चतम आंकड़ा है। अन्य देशों की तुलना में यह संख्या कम लग सकती है, लेकिन यह एक ऐसे राष्ट्र के लिए खतरनाक रूप से अधिक है जिसने महामारी के दौरान एक सख्त जीरो कोविड नीति पर चल रहा है।

Tags:    

Similar News