Omicron Variant: एक-एक इनसान में पहुंचेगा ओमीक्रान, सभी हो जाएं अलर्ट, हल्की बीमारी के भुलावे में न रहें लोग

Omicron Variant: कोरोना वायरस के नए ओमीक्रान वेरियंट (Omicron variant) को बहुत से वैज्ञानिक घातक या जानलेवा नहीं मान रहे थे लेकिन इसी वेरियंट से संक्रमित एक मरीज की यूनाइटेड किंगडम में मौत ने सबकी आंखें खोल दी।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-12-14 13:08 GMT

Omicron Variant: अभी तक कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमीक्रान वेरियंट (Omicron variant) को बहुत से वैज्ञानिक घातक या जानलेवा नहीं मान रहे थे लेकिन इसी वेरियंट से संक्रमित एक मरीज की यूनाइटेड किंगडम में मौत (death in the united kingdom) होने से नए सवाल खड़े हो गए हैं।

यूके में हालात ये हैं कि वहां इस वेरियंट से रोजाना दो लाख केस आ रहे हैं और ये संख्या बढ़ती जा रही है जिसे देखते हुए बोरिस जॉनसन सरकार ने सेना की मदद लेने का फैसला किया है। यही नहीं, कनाडा के एक वैज्ञानिक ने कहा है कि ओमीक्रान वेरियंट इतना संक्रामक है कि ये एक-एक इनसान तक पहुँच जाएगा और इस वेरियंट से सिर्फ हल्की बीमारी की उम्मीद करना सिर्फ एक भ्रम है।

दूसरी चिंताजनक खबर ये है कि ओमीक्रान वेरियंट अब चीन में भी (Omicron variant now in China) पहुँच गया है जिससे चीन की जीरो कोरोना पालिसी को तगड़ी चुनौती माना जा रहा है। ओमीक्रान का ये संक्रमण 9 दिसंबर को विदेश से लौटे एक चीनी नागरिक में पाया गया था। इसके अलावा पाकिस्तान में भी ओमीक्रान का संक्रमण फ़ैल गया है।

photo - social media

कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज़ होगी अनिवार्य

ब्रिटेन में ओमीक्रान के व्यापक विस्तार के चलते स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा है कि सभी वयस्कों को इस साल के अंत तक कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज़ (booster dose) लगवा दी जायेगी। ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस (Britain's National Health Service) ने अस्पतालों से कहा है कि वे अन्य मरीजों को डिस्चार्ज करना शुरू कर दें ताकि कोरोना के मरीजों के लिए बेड खाली हो सकें।

भारत की स्थिति ये है कि दिल्ली और राजस्थान में नए केस मिलने के साथ कुल मामलों की संख्या 49 पहुँच गयी है। विख्यात वाइरोलोजिस्ट डॉ गगनदीप कांग का कहना है कि ओमीक्रान वेरियंट लोगों में कोरोना का रिइन्फेक्शन पैदा कर सकता है। डॉ कांग ने कहा कि एक निश्चित लेवल के बाद इस वेरियांत के फैलाव को रोक पाना मुश्किल होता जाएगा। डॉ कांग ने साउथ अफ्रीका से मिले डेटा का हवाला देते हुए कहा है कि जो लोग वैक्सीन पा चुके हैं उनमें भी कोरोना का रिइन्फेक्शन देखा जा रहा है जो बेहद चिंताजनक स्थिति है। डॉ कंग का कहना है कि भारत में बूस्टर डोज़ लगने का काम कुछ महीने पहले ही शुरू हो जाना चाहिए था।

ओमीक्रान को हलके में लेने की गलती न करें

ओमीक्रान को अभी तक विभिन्न देशों की सरकारें और वैज्ञानिक हल्का फुल्का संक्रमण मान रहे हैं। वहीं कनाडा में ओंटारियो साइंस एडवाइजरी टेबल (एसएटी) के अध्यक्ष डॉ पीटर जुनी का अकहना है कि लोगों को ओमीक्रान के बारे में ये सोचना छोड़ देना चाहिए कि ये हल्की बीमारी पैदा करेगा। डॉ जुनी का कहना है कि ये वेरियंट ऐतिहासिक और अभूतपूर्व है।

आने वाले दिनों में यही वेरियंट सबसे ज्यादा असर दिखाएगा और लोगों को एकदम एहसास नहीं है कि क्या स्थिति होने वाली है। इस संस्थान के अनुसार, ओंटारियो प्रान्त में ओमीक्रान की पुनर्संक्रमण दर अब 4.1 हो गयी है। यानी इस वेरियंट से संक्रमित एक इनसान 4 से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर सकता है। ये बहुत बड़ी संख्या है क्योंकि तुलनात्मक रूप से कोरोना एके अभी तक के अन्य वेरियंट की पुनर्संक्रमण दर यानी आरटी वैल्यू सिर्फ 1.32 रही है।


photo - social media

ओमीक्रान संक्रमण हर तीसरे दिन दोगुना होने का अनुमान

साइंस एडवाइजरी टेबल के अनुसार अब ओंटारियो में ओमीक्रान संक्रमण हर तीसरे दिन दोगुना होने का अनुमान है। डॉ जुनी का कहना है कि ये वेरियंट इतना संक्रामक है कि ये एक – एक व्यक्ति तक पहुँच जाएगा। उन्होंने एक अच्छी बात ये कही है कि एक बार जब हर किसी में इम्यूनिटी बन जायेगी तब जा कहर खेल कुछ बदलेगा। ये स्थिति 2022 के मध्य तक बन सकती है लेकिन अभी वहां तक का सफ़र भी लंबा है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News