भारत-पाकिस्तान के सैनिक करते हैं एक साथ काम, इन जगहों को जानकार होंगे हैरान

दुनिया के अलग-अलग देशों में संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन (UN Mission) चल रहे हैं। भारत और पाकिस्‍तान के सैनिकों की एकसाथ इन यूएन मिशन पर ही तैनाती होती है। दोनों देश संयुक्त राष्ट्र के पीसकीपिंग मिशन (Peace Keeping Mission) में साथ काम करते हैं और जरूरत पड़ने पर साथ मिलकर दुश्मन का मुकाबला करते हैं।

Update: 2020-05-31 14:07 GMT

नई दिल्ली: एक के बाद एक मुसीबत इन दिनों आती जा रही है और पूरा देश उनका सामना कर रहा है। टिड्डियों के झुंड ने भारत के कई हिस्सों में हमला कर दिया है। जैसे राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, गुजरात और महाराष्‍ट्र में टिड्डियों का प्रकोप अभी भी जारी है। आपको बता दें कि फरवरी में भी पाकिस्‍तान की ओर से आए टिड्डियों के झुंड (Locust Swarm) ने राजस्‍थान में फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया था।

कहां से आ रही हैं ये टिड्डीयां

फसलों को भारी नुकसान पहुंचाने वाली ये टिड्डियां सऊदी अरब से चलकर पाकिस्‍तान (Pakistan) होते हुए भारत (India) में घुसकर बर्बादी फैलाती हैं। इससे निपटने के लिए भारत ने पाकिस्‍तान से मदद मांगी है। हालांकि, पाकिस्‍तान ने अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। दरअसल, भारत चाहता है कि टिड्डियों को पाकिस्‍तान में ही खत्‍म करके सरहद पार करने से रोका जा सके।

यहां एक साथ भारत और पाकिस्तान के सैनिक करते हैं काम

दुनिया के अलग-अलग देशों में संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन (UN Mission) चल रहे हैं। भारत और पाकिस्‍तान के सैनिकों की एकसाथ इन यूएन मिशन पर ही तैनाती होती है। दोनों देश संयुक्त राष्ट्र के पीसकीपिंग मिशन (Peace Keeping Mission) में साथ काम करते हैं और जरूरत पड़ने पर साथ मिलकर दुश्मन का मुकाबला करते हैं।

ये भी देखें: कोरोना मुक्त हुआ ये नेता: अस्पताल से निकलते ही हुआ ऐसा स्वागत, तोड़े सारे नियम

इस मिशन में भारत और पाकिस्तान सबसे ज्यादा सैनिक भेजने वाले शीर्ष-10 देशों में शामिल

अब तक संयुक्‍त राष्‍ट्र 70 से ज्यादा पीसकीपिंग मिशन पूरे कर चुका है। इनमें भारत के सबसे ज्यादा 164 सैनिक शहीद हुए हैं। इन सभी मिशन में भारत और पाकिस्तान सबसे ज्यादा सैनिक भेजने वाले शीर्ष-10 देशों में शामिल हैं। भारत जहां 5,433 सैनिकों की तैनाती के साथ पांचवे नंबर है। वहीं, पाकिस्‍तान 4,461 सैनिकों के साथ छठे पायदान पर है। यूएन मिशन पर सबसे ज्‍यादा सैनिक यूथोपिया (Ethiopia) भेजता है। इस समय यूएन मिशन पर उसके 6,558 सैनिक तैनात हैं।

यूएन मिशन पर भारत और पाकिस्‍तान से ज्‍यादा सैनिक बांग्‍लादेश भेजता है

उसने यूएन मिशन पर अपने 6,435 सैन‍िक भेजे हैं और वह सूची में दूसरे स्‍थान पर है। दुनिया की सबसे ज्‍यादा आबादी वाला चीन (China) इस मामले में शीर्ष 10 देशों की सूची में सबसे नीचे है। चीन की ओर से यूएन मिशन पर 2,538 सैनिक भेजे गए हैं, जो बांग्‍लादेश के आधे से भी कम हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस समय भारत और पाकिस्तान 14 से ज्यादा मिशन पर साथ काम कर रहे हैं।

ये भी देखें: सिलेंडर बूकिंग आसान: WhatsApp पर मिली ये सुविधा, जारी हुआ खास नंबर

कांगो में यूएन मिशन पर दोनों देश शुरू से ही साथ काम कर रहे हैं

यूएन का सबसे बड़ा मिशन लगातार कई युद्ध देख चुके कांगो (Congo) में चल रहा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र का ये पीसकीपिंग मिशन 1950 से चल रहा है। कांगो में यूएन मिशन पर आने वाले सैनिकों में सबसे ज्यादा भारत और पाकिस्तान के ही होते हैं। इस मिशन पर दोनों देश शुरू से ही साथ काम कर रहे हैं। माना जाता है कि भारत और पाकिस्तान इसी मिशन पर सबसे पहली बार साथ आए थे।

ये साथ काम कर चुके हैं बाजवा और जनरल बिक्रम सिंह

पाकिस्‍तान के पूर्व सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) और भारतीय सेना प्रमुख रहे जनरल बिक्रम सिंह (General Bikram Singh) भी एक मिशन पर साथ मिलकर दुश्‍मनों से मुकाबला कर चुके हैं। बाजवा और जनरल बिक्रम सिंह ने 1999 लुसाका सीजफायर एग्रीमेंट को पूरा कराने के लिए एकसाथ काम किया था। कांगो में मिशन के दौरान 2012 में एक वक्‍त ऐसा भी आया, जब भारतीय सैनिकों ने घायल पाकिस्तानी जवानों का इलाज भी किया था।

ये भी देखें : अभी-अभी तेज बारिश शुरू, दिल्ली-एनसीआर में मौसम हुआ सुहावना

पाकिस्तान के सैनकों का इलाज हुआ भारतीय सेना की यूनिट गोमा में

दरअसल, एक मुठभेड़ में पाकिस्‍तानी सैनिक जख्‍मी हो गए थे। भारतीय सैनिक भी उस समय कांगो में ही थे। भारतीय सेना की यूनिट गोमा में तैनात थी। पाकिस्तानी सेना के आठ घायल जवानों और एक अफसर को इलाज के लिए गोमा यूनिट लाया गया। बाद में पाकिस्तान के सेक्टर कमांडर ने अस्पताल का दौरा किया और भारतीय ब्रिगेड कमांडर का धन्‍यवाद किया।

Tags:    

Similar News