Operation Dost: तुर्की के लिए मसीहा बनी इंडियन आर्मी, फील्ड हॉस्पिटल में घायलों का इलाज, NDRF ने भी संभाला मोर्चा

Operation Dost: एनडीआरएफ की तीन टीमें भी भूकंप प्रभावित इलाकों में इमारतों के मलबे में दबे लोगों को निकालने के काम में जुट गई हैं।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2023-02-09 06:33 GMT

Indian Army helping Turkey (photo: social media )

Operation Dost: भूकंप से प्रभावित तुर्की में भारतीय सेना और एनडीआरएफ की टीमों ने मोर्चा संभाल लिया है। भूकंप प्रभावित इलाकों में भारतीय सेना की ओर से फील्ड हॉस्पिटल बनाया गया है जिसमें घायलों का इलाज किया जा रहा है। इसके साथ ही एनडीआरएफ की तीन टीमें भी भूकंप प्रभावित इलाकों में इमारतों के मलबे में दबे लोगों को निकालने के काम में जुट गई हैं। भारत की ओर से चलाए गए ऑपरेशन दोस्त अभियान के तहत तुर्की को बड़ी मदद पहुंचाने की कोशिश की गई है।

तुर्की में जरूरतमंदों को मदद पहुंचाने के लिए एनडीआरएफ की 51 सदस्यीय एक और टीम भी बुधवार को वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट से भी तुर्की के लिए रवाना की गई है। मुसीबत के इन लम्हों में मदद के लिए तुर्की की सरकार ने भी भारत के प्रति आभार जताया है।

भारतीय सेना और एनडीआरएफ की बड़ी पहल

तुर्की और सीरिया में गत सोमवार को 7.8 तीव्रता वाला जबर्दस्त भूकंप आया था। इसके बाद तुर्की और सीरिया में भूकंप के कई और झटके भी लग चुके हैं। इस जबर्दस्त भूकंप के कारण तुर्की और सीरिया में अब तक करीब 15,000 लोगों की मौत हो चुकी है। तुर्की में भूकंप का सबसे ज्यादा कहर दिखा है और अब तक करीब साढ़े 12 हजार लोगों की मौत की खबर सामने आई है।

प्राकृतिक आपदा की इस बड़ी तबाही में तुर्की के लोगों को मदद पहुंचाने के लिए भारत की ओर से ऑपरेशन दोस्त नाम से बड़ा अभियान चला गया है। भूकंप में घायल हुए लोगों के इलाज के लिए भारतीय सेना की ओर से मेडिकल टीम भी तुर्की भेजी गई है। इसके साथ ही एनडीआरएफ की टीम में भी तुर्की में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने में जुटी हुई है। मलबों के नीचे दबी जिंदगी की तलाश में विशेष रेस्क्यू डॉग स्क्वायड को भी तुर्की भेजा गया है।

तुर्की ने अब भारत को बताया दोस्त

तुर्की कश्मीर के मुद्दे पर हमेशा का पाकिस्तान का साथ देता रहा है मगर प्राकृतिक आपदा की इस घड़ी में भारत ने तुर्की की बढ़-चढ़कर मदद की है। भारत की ओर से चलाए जा रहे ऑपरेशन दोस्त पर तुर्की के राजदूत फिरत सनेल ने कहा कि भारत की ओर से चलाए गए ऑपरेशन दोस्त से पता चलता है कि भारत और तुर्की गहरे दोस्त हैं। उन्होंने कहा कि हमारे रिश्ते काफी गहरे हैं और मुसीबत में दोस्त एक-दूसरे की मदद जरूर करते हैं।

फील्ड हॉस्पिटल में घायलों का इलाज

भूकंप की तबाही के कारण तुर्की में काफी संख्या में लोग घायल हुए हैं। घायल लोगों के इलाज के लिए भारतीय सेना की ओर से तुर्की के हताए शहर में एक फील्ड हॉस्पिटल की स्थापना की गई है। भारतीय सेना की मेडिकल टीम इस हॉस्पिटल में घायलों का इलाज करने में जुटी हुई है। एनडीआरएफ की ओर से चलाए जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में बारिश और बर्फबारी के कारण बाधा की बात भी सामने आई है। फिर भी एनडीआरएफ की टीमें पूरी मुस्तैदी के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने में जुटी हुई हैं।

एनडीआरएफ की एक और टीम रवाना

तुर्की के भूकंप पीड़ितों को मदद पहुंचाने के लिए भारत की ओर से एनडीआरएफ की एक और टीम को बुधवार को तुर्की भेजा गया है। 11वीं एनडीआरएफ की 51 सदस्यीय टीम बुधवार को वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट से तुर्की के लिए रवाना हुई है। इस टीम का नेतृत्व डिप्टी कमांडेंट अभिषेक कुमार राय कर रहे हैं।

एनडीआरएफ के कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि सुविधाओं और संसाधनों से लैस टीम तुर्की में भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए अभियान चलाएगी। उन्होंने कहा कि तुर्की में राहत और बचाव अभियान के लिए प्रशिक्षित जवानों के साथ डॉग स्क्वायड सहित अन्य उपकरण भी भेजे गए हैं।

Tags:    

Similar News